तीसरा T20 न खेलते हुए भी कोहली ने बनाया रिकॉर्ड, दुनिया में कोई नहीं कर सका था ऐसा

- in खेल

भारतीय टीम का द.अफ्रीकी दौरा अब खत्म हो चुका है। इस दौरे पर भारतीय टीम ने लगातार दो सीरीज़़ जीतकर न इतिहास रच दिया। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने द. अफ्रीका की धरती पर न सिर्फ सीरीज़ जीत का सूखा खत्म किया बल्कि वो दो-दो सीरीज़ भी जीत ली। इस दौरे पर खेले गए आखिरी टी 20 मैच में विराट कोहली मैदान पर नहीं उतरे, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो आजतक दुनिया का कोई भी कप्तान नहीं कर सका था।

तीसरा T20 न खेलते हुए भी कोहली ने बनाया  रिकॉर्ड, दुनिया में कोई नहीं कर सका था ऐसा

कोहली का कद हुआ और विराट

द. अफ्रीका के दौरे पर विराट कोहली का बल्ला जमकर बोला। इस दौरे पर उन्होंने 4 शतक और 2 अर्धशतक जमाते हुए 871 रन बनाए और इतने रन बनाने के साथ ही कोहली ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली किसी विदेशी दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं।

कोहली यहां रह गए पीछे

द.अफ्रीका के खिलाफ तो कोहली ने उनके घर में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना लिया, लेकिन सभी टीमों के खिलाफ किसी विदेशी दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान की बात करें तो कोहली यहां पर पीछे रह गए। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने एक दौरे पर सबसे अधिक 937 रन बनाए थे। ग्रीम स्मिथ ने साल 2003 में इंग्लैंड दौरे पर 16 पारियों में यह कारनामा किया था।

रोहित शर्मा ने मैच जीतने के बाद किया चौकाने वाला खुलासा, ईमानदारी से कहूं तो

विदेशी दौरे पर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले कप्ता

इस रिकॉर्ड से चूके कोहली

कोहली अब तक 57 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1983 रन बना चुके हैं और तीसरे मैच में उनके पास इन रनों में और इजाफा करने का मौका था। तीसरे टी 20 मैच में न खेल पाने के साथ ही विराट कोहली एक और रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। अगर वो तीसरे टी 20 मैच में खेलते और 17 रन बना लेते तो वो टी 20 करियर में अपने दो हजार रन पूरे कर लेते, लेकिन वो तीसरे मैच में नहीं खेले और इस रिकॉर्ड को बनाने से चूक गए। 

कोहली ने तोड़ दिया था रोहित का ये रिकॉर्ड

इस दौरे पर खेली गई वनडे सीरीज़ में ही कोहली ने 558 रन बना लिए थे। छह मैचों की वनडे सीरीज में विराट ने तीन शतक ठोके दिए थे। किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में 500 रन बनाने वाले विराट दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बने। विराट से पहले यह रिकॉर्ड हिटमैन रोहित शर्मा के नाम था। रोहित ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2013-14 में छह मैचों की घरेलू सीरीज में 491 रन बनाए थे।

 
 

You may also like

इंग्लैंड दौरे पर शर्मनाक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम को रिकी पोंटिंग ने दी चेतावनी

मेलबर्नः इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के शर्मनाक प्रदर्शन