छोटी सी लौंग के ये बड़े फायदे जानकर चौक जाएंगे आप…

लौंग पूजा-पाठ में और खाने में स्वाद बढ़ाने में मसाले दोनों तरह से उपयोग की जाती है। ये छोटी सी दिखने वाली लौंग आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है। कई बार हमें गलत खान-पान या अन्य वजहों से कई समस्याए हो जाती हैं ऐसे में हर बार दवाई लेना तो उचित नहीं रहता है या फिर वक्त पर दवाई नहीं मिल पाती है तो कुछ परेशानियों के लिए लौंग का उपयोग करके आप राहत पा सकते हैं। इसके औषधिय गुण स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं

सर्दी-जुकाम होने पर लौंग का उपयोग तो सभी को पता है, सर्दी जुकाम होने पर एक दो लौंग को मुंह में डालकर हल्का चबाते हुए चूसे। इससे आपको सर्दी के साथ गले की खराश और दर्द में आराम मिलेगा। सूखी खांसी में भीं लौंग आराम पहुंचाती है।

दांत में दर्द होने पर लौंग के तेल में रुई डुबोकर दांत में दबा लें। इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी। सिरदर्द होने, जोड़ों के दर्द आदि में भी लौंग के तेल से मसाज करने पर राहत मिलती है।

 

लौंग से पेट की एसिडिटी भी दूर होती है। अगर आप कहीं सफर पर जा रहे हैं और उल्टी होने जी मिचलाने की समस्या है तो लौंग को मिश्री के साथ लेने से आराम मिलता है। ऑफिस में घंटों बैठकर काम करने से पेट में भारीपन सा महसूस होने लगता है। इसके लिए कुछ घंटों के अंतराल पर एक-दो लौंग मुंह में डालकर चूसें। इससे आपको आराम मिलेगा।

लौंग के सेवन से पाचक रस सक्रिय होते हैं जिससे भूख सही तरह से लगती है। लौंग को मुंह में डालकर चूसना चाहिए। लौंग रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सक्षम है।
अक्सर लोगों को गैस और कब्ज की समस्या हो जाती है। लेकिन इसके लिए बार-बार दवाई लेना नुकसानदायक हो सकता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह को पानी में दो बूंद लौंग का तेल डालकर पीने से आराम मिलता है।

 

 

 

 

Back to top button