गौमूत्र के चमत्कारिक फायदों को जानकर आज से ही शुरू कर देंगे इसका सेवन

गाय का दूध और गौमूत्र दोनों ही बहुत ही फायदेमंद होता है। हिन्दू धर्म के अनुसार गौमूत्र अमृत से कम नहीं है। वैज्ञानिक शोधों से भी यह पता चल गया है कि गौमूत्र कीटाणु नाशक और कई शारीरिक बिमारियों को ठीक करने में कारगर होता है। गौमूत्र में भारी मात्रा में कार्बोलिक एसिड, यूरिया, फास्फेट, यूरिक एसिड, पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है जो किसी भी शारीरिक परेशानी को जड़ से ठीक करने में उपयोगी होते हैं। इसलिए कहा जाता है कि गौमूत्र का सेवन शरीर के कई रोगों से निजात दिलाता है। आज हम आपको गौमूत्र से होने वाले 10 फायदों के बारे में बताएँगे, जानकार आज से ही आप इसका सीन शुरू कर देंगे।

गौमूत्र के सेवन से होते हैं ये 10 अद्भुत फायदे:

जानकारी के अनुसार वात, पित्त और कफ़ के कुल 148 रोग होते हैं। इन सभ रोगों को अगर अकेले कोई ठीक कर सकता है तो वह है देशी गाय का गौमूत्र। गौमूत्र के सेवन से वात, पित्त और कफ़ को आसानी से हमेशा के लिए ठीक किया जा सकता है।

एसिडिटी, हाइपर एसिडिटी, अल्सर और अन्य किसी प्रकार की पेट की समस्या को गौमूत्र पलभर से ठीक कर देता है। पित्त के रोगियों को पानी में बराबर मात्रा में गौमूत्र मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है।

जो लोग गौमूत्र का नियमित सेवन करते हैं उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता अन्य लोगों की अपेक्षा काफी मजबूत होती है। साथ ई इसके सेवन से कई बीमारियाँ आपसे कोसों दूर रहती हैं।

गौमूत्र के इस्तेमाल से त्वचा सम्बन्धी कई समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। अगर आपके चेहरे पर सफ़ेद धब्बे हो गए हैं तो गौमूत्र से त्वचा की रोजाना मालिश करें। कुछ ही दिनों में सफ़ेद धब्बे हमेशा के लिए गायब हो जायेंगे। साथ ही दाद-खाज और खुजली की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

कई बार नियमित खान-पान ना होने की वजह से या पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से आँखों के निचे काले घेरे पड़ जाते हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। इन्से निजात पाने के लिए हर सुबह आप आँखों के निचे काले घेरे वाली जगह पर गौमूत्र लगायें। कुछ ही दिनों में काले घेरे दूर हो जायेंगे।

अगर कोई व्यक्ति लम्बे समय से किसी गंभीर बिमारी का शिकार है तो दवाई पर पैसे खर्च करने की बजाय उसे लगातार तीन महीने तक गौमूत्र पीने के लिए दें। किसी छोटी बिमारी के होने पर 15 दिन से 1 महीने के लिए गौमूत्र का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

जैसा की पहले ही बताया जा चुका है गौमूत्र से एक साथ कई बिमारियों को दूर किया जा सकता है। अगर आप बवासीर, आर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द, दिल की बीमारी और भयानक कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं तो हर रोज सुबह खाना खाने से एक घंटे पहले आधा कप गौमूत्र का सेवन करें। इससे सर्दी-खासी, जुकाम के साथ अस्थमा और टीबी जैसी बिमारियों को भी ठीक किया जा सकता है।

टीबी एक भयानक बीमारी होती है। यह रोग हो जाने पर डॉक्टर व्यक्ति को डॉट्स की गोलियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर टीबी का रोगी इन गोलियों के साथ गौमूत्र का सेवन भी करता है तो इसका फायदा 20 गुना ज्यादा होता है। केवल गौमूत्र के सेवन से भी टीबी की घातक बीमारी को 3-6 महीने में ठीक किया जा सकता है। जबकि डॉट्स की गोलियां और गौमूत्र साथ में लेने से 2-3 महीने में ही टीबी की बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

आँख कितनी अनमोल होती हैं, यह बताने की जरुरत नहीं है। लेकिन मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, रैटिनल डिटैचमेंट जैसी बीमारियाँ हो जानें पर व्यक्ति की आँख ख़राब हो जाती हैं। अगर आपको इन बिमारियों के अलावा आँखों में जलन, पानी निकलना या आँख लाल होने की समस्या है तो आपको गौमूत्र का सेवन करना चाहिए। जिन लोगों की आँखों पर चश्मा चढ़ा हुआ है, गौमूत्र के सेवन से उनका चश्मा भी उतर जाता है।

मूत्र पिंड के सभी रोगों जैसे किडनी का फेल होना या किडनी की किसी और समस्या हो जाने पर गौमूत्र का सेवन करना फायदेमंद होता है। अगर आपको भी मूत्र और किडनी सम्बन्धी परेशानी है तो हर रोज सुबह के आधा कप गौमूत्र का सेवन करें। कुछ ही दिनों में राहत मिल जाएगी।

 
Back to top button