मुरब्बा खाने के फायदे जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

मुरब्बे और इसके फायदों की बात की जाये, तो ज्यादातर लोग इसके नाम पर केवल आंवले का मुरब्बा ही जानते हैं. लेकिन मुरब्बा केवल आंवले का ही नहीं होता, बल्कि सेब, आम, गाजर, हरड़ और बेल का भी होता है. जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) होता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी और एनर्जी तो बढ़ती ही है, कई तरह की बीमारियों से भी निजात मिलती है. यहां हम उन पांच मुरब्बों के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन आपकी सेहत (Health) को सुधारने में काफी मदद कर सकता है.

सेब का मुरब्बा

सेब का सेवन शरीर के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही फायदा सेब का मुरब्बा हमारे शरीर को पहुंचाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैनोनोड्स और फाइबर की मात्रा काफी होती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. इसका सेवन शरीर की कमज़ोरी और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही अनिद्रा, सिरदर्द और भूलने की दिक्कत से भी छुटकारा दिलाता है. बाल झड़ने और चेहरे की झुर्रियों में भी इसके सेवन से कमी आती है.ये एनीमिया से बचाने में भी काफी सहायक है. सेब के मुरब्बे का सेवन ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही हाज़मे को दुरुस्त रखने के साथ कब्ज़ और एसिडिटी से भी निजात दिलाता है.

बेल के मुरब्बे के सेवन से कई तरह के फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और आयरन की मात्रा काफी होती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है, पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. जिसकी वजह से अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है. इसका सेवन डायबिटीज और कान दर्द जैसी दिक्कतों को कम करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद टैनिन और पेक्टिन तत्व डायरिया और पेचिश की परेशानी से भी छुटकारा दिलाते हैं. सूजन, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को कम करने में भी बेल का मुरब्बा खास भूमिका निभाता है.

आम का मुरब्बा

आम का मुरब्बा भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाता ही है. पाचन प्रणाली की गड़बड़ी को भी सही करता है. साथ ही इसके सेवन से बैक्टीरियल संक्रमण, पेचिश, कब्ज जैसी दिक्कतों में भी आराम मिलता है. इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई,  सेलेनियम और आयरन जैसे तत्व काफी मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से हृदय रोग होने का खतरा कम होता है. साथ ही ये शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है. इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी होती है जो दुबलेपन को ख़त्म करके वजन बढ़ाने में मदद करती है.

Back to top button