सिर्फ 2 भिंडी रात को पानी में भिगोकर पीने के फायदे जानकर डॉक्टर्स भी है हैरान

भारत में जब भी हरी सब्जियों की बात होती है तो लोगों के मुंह में पानी आ जाता है क्योंकि हरी सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर को कई तरह के प्रोटीन मिलते है. हरी सब्जियों में गोभी, पालक, साग, भिंडी के साथ-साथ और कई सब्जियां शामिल है, लेकिन हाल ही में भिंडी को लेकर एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसको देखने के बाद आपकी आखें फटी की फटी रह जाएँगी. इस वीडियो ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर मानों तहलका सा मचा रखा है.

सिर्फ 2 भिंडी रात को पानी में भिगोकर पीने के फायदे जानकर डॉक्टर्स भी है हैरानजानकारी के लिए आपको बता दें, कि इस वायरल वीडियो को अभी तक लाखों लोग देख चुके हैं और अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं. आइये आपको बताते हैं आखिर भिंडी के बारे में इस वीडियो ऐसा क्या बताया गया है जिसने लोगों के होश उड़ा रखे हैं.

वायरल इस वीडियो में भिंडी के कुछ ऐसे जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है, जिनके बारे में आज से पहले यकीनन आपको नहीं पता होगा. स्वास्थ्य रहने के लिए डॉक्टर हमें जायदा से ज्यादा हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. सभी हरी सब्जियों में भिंडी का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है और इसे स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है.

भिंडी में प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, लो मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और तांबा पाया जाता है. इसकी खास बात ये हैं कि भिंडी उन गिनी चुनी सब्जियों में से एक है जो संसार के हर देश में पाई जाती है. सिर्फ 2 भिंडी को लेकर उनको आगे और पीछे की तरफ से काट लें, इसके बाद भिंडी में से जो चिपचिपा पदार्थ निकलेगा उसको आपको धोना नहीं है और पानी के गिलास में डालकर गिलास को ढक दें.

 

सुबह उठकर गिलास में से कटी हुई भिंडी को निकाल कर पानी को पीने से शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन यह विधि आपको कुछ महिनों तक लगातार करनी होगी. इसके साथ ही वीडियो में कई बीमारियों को भिंडी के माध्यम से दूर करने के उपायों को बताया गया है.

Back to top button