पेट के लिए रामबाण है गन्ने का रस जाने इसके और भी फायदे…

चिलचिलाती गर्मी में एक गिलास गन्ने का रस मिल जाए तो आपको स्वाद भरी ताजगी मिल जाती है लेकिन आप लोगो को इस जूस से मिलने वाले फायदों के बारे में शायद ही पता हो। गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। गन्ने का रस पीने से शरीर में खून का बहाव सही रहता हैं। लेकिन आप गन्ने का जूस पीने से पहले यह तय कर लें क‍ि उसमें बर्फ न म‍िली हो नहीं तो आपको खासी झुकाम हो सकता है। इसीलिए हम यहां आपको गन्ने् का जूस पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं-

थकान करे कम

गन्ने में अच्छी मात्रा में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और एनर्जी ड्रिंक में मिलने वाली सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसी वजह से एक ग्लास गन्ने का रस आपने शरीर को एनर्जी से भर थकान खत्म कर देता है।


पीलिया में दे राहत

सदियों से पीलिया से पीड़ित मरीजों को गन्ने का रस दिया जाता है। क्योंकि इसका जूस पीलिया के कारण लिवर को प्रभावित करने वाला बिलीरुबिन नामक तत्व (लिवर में पाए जाने वाला भूरे-पीले रंग का द्रव्य, जो लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बनता है) को कम करता है, जिससे लिवर धीरे-धीरे मजबूत बनता है।

पाचन को ठीक रखता है

गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

एसिडिटी से दिलाए राहत
जो लोग पेट में बार-बार होने वाली एसिडिटी से परेशान हों, वो इसका सेवन करें। साथ ही यह पेट में जलन में भी राहत देता है।
ह्रदय रोगों से बचाव
यह रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है। गन्ने के रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है।

इम्यून सिस्टम करे बूस्ट
जल्दी बीमार पड़ना, हर वक्त थकान रहना, जरा-सी मेहनत करने से सांस फूलना और शरीर में दर्द रहने जैसी अगर दिक्कतें हो तो गन्ने का रस जरूर पिएं। यह सारे लक्षण कमजोर इम्यून सिस्टम के हैं, जिसे गन्ने का रस बूस्ट कर सकता है।

Back to top button