सरसों के तेल के ऐसे फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान…

सरसों के तेल के कई फायदे तो आप जानते होंगे लेकिन आज हम सरसों के तेल के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप भी हैरान होने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल भी कर सकते है।सरसों के तेल के ऐसे फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान...सरसों का तेल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। रात को सोने से पहले शरीर के इन 2 अंगों पर सरसों का तेल लगाने से न आपके रोग दूर होते हैं बल्कि आपकी त्वचा में भी निखार आता है। 

पैर के तलवे

रात में सोने से पहले अगर आप रोजाना सरसों का तेल अपने तलवों पर लगाकर मालिश करते हैं तो ऐसा करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा व्यक्ति को नींद भी अच्छी आती है। ऐसा करने से पुरुषों का शरीर स्वस्थ और मजबूत भी बनता है।

नाभि 
रात को बिस्तर पर जाने से पहले सरसों का तेल नाभि पर लगाने से होंठ फटने की परेशानी भी दूर होती है। ऐसा करने से होंठ खूबसूरत और मुलायम बनते हैं। नाभि पर सरसों के तेल की मालिश करने से पेट दर्द की समस्या दूर होने के साथ कई पाचन संबंधी लाभ भी होते है।

चोट
इसके अलावा अगर बहुत समय से आपके शरीर पर लगी कोई चोट ठीक नहीं हो रही हो तो भी सरसों का तेल बेहद फायदेमंद साबित होता है। चोट पर सरसों का तेल तब तक लगाते रहे जब तक वह सूखकर बिल्कुल ठीक न हो जाए। 

Back to top button