जानिए आखिर Xiaomi ने क्यों बंद की कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा

- in गैजेट

बेहद सस्ते और ढेरों फीचर वाले स्मार्टफोन्स मार्केट में उतारने वाली मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी इंडिया के आने से अचानक बाजार में सस्ते स्मार्टफोन्स की मांग बढ़ा दी है. इस कंपनी के प्रोडक्ट्स की बाजार में इतनी मांग है कि कंपनी डिमांड पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर रही है. शाओमी इंडिया के लोकप्रिय स्मार्टफोन्स के चलते बाजार में इनके प्रोडक्ट्स की, खासकर स्मार्टफोन्स की कालाबाजारी भी जोरों पर है.

शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन ने ‘आज तक’ को बताया कि कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स की कालाबाजारी रोकने के लिए अब कैश ऑन डिलीवरी सुविधा को बंद कर दिया है. इस सुविधा का दुरुपयोग करके लोग कंपनी से तो सस्ते फोन खरीदते थे, लेकिन बाद में उनको ब्लैक मार्केटिंग करके महंगे दाम पर बेच रहे थे.

कंपनी ने यह फैसला काला बाजारी को लेकर ग्राहकों की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद किया है. शाओमी इंडिया का 57 फीसदी कारोबार ऑनलाइन होता है और फ्लैश सेल के कुछ मिनटों में ही पूरा स्टॉक खत्म हो जाता था.

कंपनी ने कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा बंद करने के साथ ही अब एक व्यक्ति को सिर्फ एक ही मोबाइल फोन खरीदने की सुविधा दी है. इसके अलावा अब ऑफलाइन कारोबार पर भी ध्यान दिया जा रहा है. कंपनी ने अपने उत्पादन को बढ़ाने के लिए कई और राज्यों में यूनिट्स स्थापित करने का फैसला भी लिया है.

You may also like

10,000 रुपये से भी कम कीमत में इस भारतीय कंपनी ने लॉन्च किया अपना लैपटॉप

नई दिल्ली। भारतीय निर्माता कंपनी RDP ने अपना सबसे