जानिए वो कौन सा जानवर है जो सम्बन्ध बनाने के बाद मर जाता है ?

चाहे प्रतियोगी परीक्षाएं हों या प्राइवेट सेक्टर में जॉब, ज्यादातर उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू यानी पर्सनैलिटी टेस्ट का चरण ही सबसे टफ लगता है. इसका कारण है, ज्ञान होने के बावजूद आत्मविश्वास में कमी और निर्णय क्षमता न होने के चलते इंटरव्यू पैनल को ठीक से उत्तर न दे पाना. अगर आप भी इंटरव्यू को लेकर नर्वस रहते हैं, तो कुछ कॉमन प्रश्न और उनके आदर्श उत्तर जानकर अपनी तैयारी कर सकते हैं.

किसी भी इंटरव्यू में मौजूद पैनल उम्मीदवारों की कम्युनिकेशन स्किल्स, आत्मविश्वास और इंटेलिजेंस को परखता है. इसीलिए इस स्टेज की तैयारी करते समय उम्मीदवारों को अपनी पर्सनल ट्रेट्स, एपियरेंस और स्पीकिंग स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए. आम तौर पर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल जॉब स्पेसिफिक होते हैं. लेकिन कुछ कॉमन सवाल हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं.

आज हम आपको सामान्य ज्ञान (General Knowledge) के सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं :- नर मधुमक्खी – इंसानों की तरह ही जानवरों में भी जीवन आगे बढ़ानेकी क्रिया चली आ रही हैं. इंसान और कुछ जानवर बेहद ही साधारण तरीके से ऐसा करते हैं लेकिन पृथ्वी पर कई ऐसे भी जीव मौजूद हैं जिनमें मादा संबंध बनाने के बाद नर को मार देती है. आज हम ऐसे ही एक जीव के बारे में बात करने जा रहे हैं.

इस जीव के मादा के साथ संबंध बनाते ही ये मर जाता है. इसके बाद सभी जिम्मेदारियां मादा की होती हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं नर मधुमक्खी की. नर मधुमक्खी एक ऐसा जीव है जो मादा मधुमक्खी के साथ संबंध बनाते समय मर जाता है. मधुमक्खियों में रानी मधुमक्खी सर्वश्रेष्ठ होती है. पहले मादा मधुमक्खी अन्य मधुमक्खियों को मार कर रानी बनने का प्रयास करती है.

 

Back to top button