जान लें कसूरी मेथी खाने के ये कमाल के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल…

सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खूब मिलती हैं। जिसमें मेथी भी आम है। जिसे सब्जी के साथ ही परांठे बनाकर खाया जाता है। सेहत के लिए फायदेमंद मेथी हरी और ताजी खाने के साथ ही सुखाकर भी खाई जा सकती है। वहीं इसके दाने तड़का से लेकर अहम मसाले के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम का भरपूर स्त्रोत होता है। जिसकी वजह से इसे खाने से पाचन तो सही होता ही है। साथ ही हड्डियों को भी मजबूत करता है। कुल मिलाकर मेथी खाना हर तरीके से सेहत को फायदा पहुंचाता है। लेकिन अगर आप नहीं समझ पाते कि मेथी का कौन सी डिश बनाकर या कसूरी मेथी का कैसे उपयोग करें। तो ये जानकारी आपके बहुत काम आने वाली है।

हरी मेथी को हर मौसम में खाने के लिए सुखाकर रख लिया जाता है। जिसे कसूरी मेथी कहते हैं। हरी मेथी को तो परांठे या सब्जी के रूप में खाया जाता है। लेकिन कसूरी मेथी को किसी भी डिश में डालकर स्वाद बढा सकते हैं। तो चलिए जानें किस व्यंजन में डालने से स्वाद बढ सकता है।

कसूरी मेथी को आप पनीर या फिर चिकन बनाते समय सबसे आखिरी में ऊपर से डाल सकते हैं। ये खाने का स्वाद बढाने के साथ ही महक को भी काफी अच्छा कर देती है। जिसकी वजह से चिकन या पनीर का स्वाद बढ जाता है।

रोजाना की दाल में भी आप चाहे तो कसूरी मेथी को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक पैन में देसी घी में जीरा, हींग के साथ कसूरी मेथी का तड़का लगाना होगा। या फिर आप चाहे तो धनिया की पत्ती की तरह ही इसे भी क्रश करके ऊपर से आखिरी में डाला जा सकता है।

अगर आपको कसूरी मेथी की तीखी सी महक बेहद पसंद है। तो बेझिझक इसे किसी भी डिश में ऊपर से गार्निशिंग के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

वहीं सर्दियों में हरी मेथी को काटकर इसको आटे में गूंथकर परांठे बनाए जा सकते हैं। वहीं आलू के साथ मिलाकर सूखी सब्जी के अलावा मेथी मटर मलाई बहुत ही मशहूर मेथी की सब्जी है। जो ग्रेवी वाली और मसालेदार बनती है।

 

 

Back to top button