यहाँ जानिए तनाव की समस्या का इलाज

किसी भी व्यक्ति के लिए मानसिक और शारिरीक रूप से स्वस्थ्य रहना बहुत ही जरुरी होता  है। कोई भी व्यक्ति अगर शारिरीक रूप से स्वस्थ रहे और उसका मानसिक स्वस्थ सही न हो तो उसे अपने जीवन में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मानसिक रूप से  स्वस्थ रहने वाले  व्यक्ति  कों उसकी क्षमता का पता चलता है, की वो कितना आत्मविश्वासी है। वह अगर वो व्यक्ति मानसिक तौर पर स्वस्थ है, तो वो समाज व समुदाय के लिए अपना योगदान दे सकता है। मानसिक रूप से ग्रसित व्यक्ति को बेरोजगारी, बिखरे हुए परिवार, गरीबी, नशीले पदार्थों का सेवन और संबंधित अपराध का सहभागी बनना पड़ता है। अगर किसी व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ सही रहेगा तो उसका जीवन भी स्वस्थ्य रहेगा।  

मानसिक तनाव के कारण-  

आज कल के तनाव भरी ज़िन्दगी में हर कोई मानसिक तनाव से झूझ रहा है, फिर भले ही वो बच्चे हो या बच्चो के माता-पिता हर कोई अपनी तनाव ग्रस्त ज़िन्दगी से परेशान है। इसके चलते लोग मानसिक तनाव का शिकार बनते है। इसके अन्य कारण यह भी हो सकते है।
 
 -ज्यादा सोचना
-एंग्जायटी और घबराहट
– व्यक्तित्व परिवर्तन
-खाने या सोने के तोर तरीके में बदलाव
-समस्याओं और दैनिक गतिविधियों को करने में असमर्थता )
-ज्यादा चिंता करना
-लंबे समय तक अवसाद और उदासीनता
– ज्यादा गुस्सा करना या हिंसक व्यवहार करना
-आत्महत्या के बारे में सोचना या खुद को नुकसान पहुंचाना
-बहुत ज्यादा मूड स्विंग्स होना
-शराब या ड्रग्स का दुरुपयोग   
  
मानसिक तनाव को दूर करने के लिए कुछ उपाय –

प्रकृति से जुड़े रहे ➜ मानसिक तनाव से बचने के लिए आप रोज़ खुली हवा में 10 मिनट चले। तनाव से आराम और तुरंत तरोताजा होने के लिए 10 मिनट की सैर से बेहतर क्या होगा, पार्क या गार्डेन में हरी घास पर टहलने से आपका तनाव दूर होगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे। 

सकारात्मक सोच ➜ आपको टेंशन फ्री होने के लिए सकारात्मक सोच रखनी पड़ेगी, इसके साथ आपको नकारत्मक ऊर्जा को अपने आप से दूर रखना होगा। तभी आप टेंशन फ्री हो पाएंगे अन्यथा टेंशन एक ऐसी चीज़ है जो मरते दम तक आपका पीछा नहीं छोड़ती। 
 
शराब का सेवन न करे ➜ कुछ लोग तनाव से दूर रहने के लिए शराब का सेवन करते है, पर ऐसा बिलकुल नहीं है शराब तनाव को और बढ़ता है और अगर आप तनाव से दूर रहना चाहते है तो शराब का सेवन न करे।
 
संगीत सुन्ना ➜ किसी भी व्यक्ति को अगर तनाव महसूस हो तो उन्हें  संगीत सुनना चाहिए, उससे आप अच्छा महसूस करेंगे।
 
व्यस्थ रहे ➜ अगर आप तनाव से बचना चाहते है तो अपने आप को व्यस्थ रखे। जितना आप अपने आप को व्यस्थ रखेंगे उतना तनाव से दूर रहेंगे।

Back to top button