यहाँ जानिए आपके बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद टिप्स

नियमित तौर पर दोमुंहे बालों को कटवाना और रोज रात में कंघी करके सोना आपके बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद हो सकता है। इनके अलावा एक्सपर्ट बता रही हैं हेयर ग्रोथ के कुछ और टिप्स। तो जानते है इस बारें में

धूल, मिट्टी, प्रदूषण, पसीना आदि कई कारण हैं, जिनकी वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। वे बहुत अधिक टूटने-झड़ने लगते हैं। उनकी ग्रोथ भी अच्छी तरह से नहीं हो पाती है। जब भी हेयर ग्रोथ (hair growth tips) की बात होती है, तो सभी के मन में यह पहला सवाल होता है। क्या बालों को नेचुरल तरीके से बढ़ाया जा सकता है? क्या किसी तरह की प्रोडक्ट या ट्रीटमेंट सचमुच हेयर ग्रोथ को सही दिशा दे सकते हैं? यदि आप भी अपने हेयर के नेचुरल ग्रोथ को लेकर असमंजस में हैं, तो आपकी मुश्किल को आसान बनाने के लिए हमने बात की लैक्मे सैलून की नेशनल डायरेक्टर (हेयर केयर) पूजा सिंह से। बालों की नेचुरल ग्रोथ के लिए उन्होंने कई टिप्स (Natural hair growth tips) बताये।  अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें –

पहले जानिए कौन कर रहा है आपके बालों को खराब 

पूजा कहती हैं, ‘बालों की नेचुरल ग्रोथ के बारे में जानने से पहले यह जानकारी लेना बहुत जरूरी है कि कौन-कौन से कारक हमारे बालों को खराब कर देते हैं। वास्तव में, हेयर ग्रोथ को प्रभावित करने वाले कारकों की एक लंबी सूची है। इनके कारण हमारे बाल में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं और हमारे बालों की नेचुरल ग्रोथ नहीं हो पाती है।’

अत्यधिक तनाव

हार्मोन में परिवर्तन

हेयर लॉस का जेनेटिक कारण

आहार में पोषण की कमी

कुछ दवाएं

अपर्याप्त नींद

हानिकारक शैंपू

कुछ हेयर केयर प्रोडक्ट्स

एक्सपर्ट के बताए ये 8 टिप्स आपके बालों की तेजी से ग्रोथ में हो सकते हैं मददगार 

पूजा बताती हैं कि यदि नीचे बताए गए टिप्स को अपनी डेली रूटीन में शामिल किया जाए, तो बालों की नेचुरल ग्रोथ कोई बड़ी समस्या नहीं रह जाएगी।

1 नियमित रूप से ट्रिम कराएं

क्या आप बालों की नियमित रूप से ट्रिमिंग कराती हैं या प्रॉपर हेयर कट कराती हैं? वास्तव में माइक्रो हेयर ट्रिमिंग बेहद जरूरी है।  सुनिश्चित करें कि बालों की सही ग्रोथ के लिए हर महीने या आठ सप्ताह में एक बार किसी बढ़िया सैलून में हेयर एक्सपर्ट से जरूर मिलें।

2 लें प्रोफेशनल ट्रीटमेंट

हम अक्सर अपने बालों की टेक्सचर को समझे बिना कई तरह के नुस्खे घर पर आजमा लेते हैं। इससे बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे कई प्रोफेशनल ट्रीटमेंट हैं, जो बालों की सही डेवलपमेंट में मदद करते हैं। बालों की डीप रूट ट्रीटमेंट उनमें से एक है। यह प्राकृतिक रूप से बालों के विकास में सुधार करने के लिए सबसे सुरक्षित और सर्वोत्तम उपचारों में से एक है। 

इस उपचार के एक्टिव इनग्रीडिएंट्स नेचुरल और वीगन होते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। प्लांट बेस्ड ऑयल और प्लांट बेस्ड प्रोटीन सेल प्रोसेस में सुधार करते हैं। बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। इस उपचार के रिजल्ट जल्दी मिलते हैं, लेकिन लॉन्ग लास्टिंग होते हैं।

3 सोने से पहले बालों में कंघी करें

सोने से पहले बालों को कंघी करना और एक-दूसरे से अलग करना भी जरूरी होता है। इससे बालों की जड़ों में ब्लड फ्लो बढ़ता है। ब्रेकेज को कम करने के लिए चौड़े दांतों वाली लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें।

4 नियमित तेल मालिश

स्कैल्प और बालों में नियमित तेल मालिश ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है। तनाव से राहत देती है और पोर्स को नमी देती है। इससे बालों का विकास बेहतर होता है। स्कैल्प की मालिश के लिए नारियल तेल, बादाम तेल और जैतून के तेल का उपयोग करना चाहिए। 

इसे सप्ताह में कम से कम दो बार करना चाहिए। आप रिजुवेनेटिंग हेड मसाज का प्रयोग कर सकती हैं। विटामिन ई से भरपूर मोरक्कोनोइल हेड मसाज और फैटी एसिड से भरपूर आर्गन ऑयल मसाज लिया जा सकता है। ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड बालों और स्कैल्प को फैटी लेयर प्रदान करता है, जो सूखापन को रोकने में मदद करता है। यह फ्रिज्ज को कम करता है और शाइन बढ़ाता है। 

ऑर्गेनिक हेड मसाज विटामिन ई, विटामिन एफ, ओमेगा -6, ओमेगा -9, एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड से समृद्ध होता है। यह कोलेजन स्टिम्यूलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है। इससे स्कैल्प स्वस्थ रहता है । बालों के पोर्स और फॉलिकल्स को मजबूती देने में मदद मिलती है।

5 अच्छी नींद लें

बालों के विकास में भी साउंड स्लीप महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप कम से कम छह घंटे की नींद लेती हैं, तो इस दौरान आपका शरीर फॉलिकल्स और टिश्यूज की मरम्मत करता है। इससे बालों का विकास होता है।

6 बालों को नियमित तौर पर बढ़िया शैंपू से साफ करें

स्कैल्प पर जमी गंदगी भी बालों के विकास को रोकती है। आप अपने हेयर टेक्सचर के अनुकूल शैंपू का उपयोग करें। शैंपू करते समय स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। इससे बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन बढ़ाने में मदद मिलती है। 

हल्के हाथों से मालिश करें। बालों को हफ्ते में दो या तीन बार धोना ही काफी है। रोजाना बालों को धोने से स्कैल्प से प्राकृतिक नमी और कुछ जरूरी प्रोटीन निकल जाते हैं।

7 हेल्दी और बैलेंस डाइट लें

बाल प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बैलेंस डाइट लेती हैं। अपने बालों के विकास को बेहतर बनाने के लिए अपने आहार में मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, नट्स और फ्लैक्स सीड्स को शामिल करें। इनके अलावा, डेली डाइट में प्रोटीन युक्त भोजन, विटामिन ए, बी, ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड और बायोटिन को भी शामिल किया जा सकता है। .

8 योग और अन्य शारीरिक गतिविधियां करें

अपनी दिनचर्या में हल्का व्यायाम, ध्यान, योग और अन्य गतिविधियों को शामिल करना सुनिश्चित करें। ये ब्लड फ्लो बढ़ाने और बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं। नियमित व्यायाम तनाव के स्तर को भी कम करता है। इम्यून सिस्टम में सुधार करता है, जिससे बालों के विकास को भी बढ़ावा मिलता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button