सबसे बड़ा सर्वे: जानिए Gym जानें से पहले आपको सेक्‍स करना चाहिए या नहीं!!

अगर फिटनेस को लेकर आप भी कॉन्शस हैं और सोचते हैं कि जिम जाने से पहले सेक्‍स करना सही नहीं है तो हम आपको बता दें कि अब यह धारणा बीते दिनों की बात हो चुकी है। हाल ही में आई एक स्‍टडी में बताया गया जिम जाने से पहले सेक्‍स करने से आपकी मसल्‍स पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ता। आइए जानते हैं इस बारे में और खास बातें…

क्‍या कहती है ये स्‍टडी

 एक हेल्‍थ वेबसाइट में प्रकाशित की गई इस स्‍टडी ने पुरानी सभी धारणाओं को उलट के रख दिया है। कैलिफॉर्निया स्‍टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस बारे में एक अध्‍ययन किया। उन्‍होंने 12 लोगों को लेकर अपना अध्‍ययन किया। इन लोगों ने रात में सेक्‍स किया और सुबह उठकर जिम में वर्कआउट किया।

सेक्‍स का प्रभाव

वैज्ञानिकों ने पाया कि उन 12 लोगों की क्षमता पर सेक्‍स का कोई प्रभाव नहीं पड़ा। यहां तक कि जिम में वजन उठाने से लेकर सभी प्रकार की एक्‍सर्साइज में उन्‍हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हुई।

यह भी देखा गया

 अध्‍ययन में यह भी बताया गया है कि यदि आप सेक्‍स करने के बाद 12 घंटे के अंदर भी जिम जाते हैं तो आपकी बॉडी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

क्‍या हर शख्‍स पर फिट बैठती है यह बात?

यह जरूरी नहीं है कि अध्‍ययन में बताई गई सारी बातें हर शख्‍स के ऊपर सही साबित हो। कई बार यह हर व्‍यक्ति की शारीरिक क्षमता पर भी निर्भर करता है।

हॉर्मोन से होता है असर

व्‍यक्ति की सेक्‍स क्षमता उसके टेस्‍टोस्‍टेरॉन हॉर्मोन पर निर्भर करती है। जो कि अलग-अलग लोगों में अलग-अलग हो सकती है।

तो अब से दें ये जवाब

 तो अब से आपको कोई अगर इस बारे में ज्ञान दे कि जिम जाने से पहले सेक्‍स नहीं करना चाहिए, तो उन्‍हें इस स्‍टडी के बारे में बता दें।
Back to top button