जानिए, दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिद के बारे में

आज तक आप कई ऐसी जगह पर घूमे होंगे जो आपके लिए सबसे रोमांचक रही होगी, लेकिन आज हम आपको बताएँगे एक ऐसी मस्जिद बारे में जो दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिद है जिसके बारे में जानकर आप उसे देखने के लिए उतावले हो जायेंगे. वैसे ये मस्जिद बाहर से देखने में आपको साधारण लगेगी लेकिन जैसे ही सूरज उगता है और उगते हुए सूरज की किरणे इस मस्जिद पर पड़ती है तो इसके अंदर एक जन्नत जैसा खूबसूरत नजारा दिखाई देता है.जानिए, दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिद के बारे में

दरअसल, इस मस्जिद के सामने वाले हिस्से में रंगीन कांच की जड़ाई की गयी है जिस पर उगते हुए सूरज की किरणे कांचों से अंदर मस्जिद के फर्श पर बिछे पर्शियन कारपेट पर पड़ती है. जिसकी वजह से मस्जिद के नज़ारे में चार चाँद लग जाते है और पूरी मस्जिद खूबसूरत और गुलाबी नजर आती है. लेकिन ये खूबसूरत नजारा सिर्फ सुबह के कुछ ही घंटो के लिए रहता है.

इस मस्जिद को गुलाबी मस्जिद भी कहा जाता है, क्योकि इसमें दीवारों, गुंबदों और छतों पर गुलाबी रंग का इस्तेमाल किया गया है. इस खूबसूरत मस्जिद का निर्माण ईरान के शासक मिर्जा हसन अली नाकिर अल मुल्क ने करवाया था. ये मस्जिद ईरान के शिराज प्रांत में स्थित है, इसे नासिर अल-मुल्क मस्जिद के नाम से जाना जाता है.

Back to top button