किम जोंग उन को US ने दिया सुरक्षा का भरोसा

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को सुरक्षा का भरोसा दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने रविवार को एक इंटरव्यू में कहा, ‘अगर उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण करता है तो अमेरिका किम जोंग उन को सुरक्षा का पूरा भरोसा देता है।’ सिंगापुर में 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक से पहले पोंपियो का यह बयान बेहद अहम माना जा रहा है।

पोंपियो ने इसके साथ ही कहा, “पिछले 25 वर्षों से हमारे व्यापारिक रिश्ते स्थगित हैं। उत्तर कोरिया के नेताओं ने कभी सोचा नहीं होगा कि अमेरिकी राष्ट्रपति से ऐसे वार्ता हो सकती है। लेकिन आज हम इस स्थिति में हैं।” हाल में उत्तर कोरिया का दौरा करने वाले पोंपियो ने इससे पहले कहा था कि अगर किम परमाणु निरस्त्रीकरण पर ठोस निर्णय लेने के लिए तैयार हैं तो अमेरिका और दक्षिण कोरिया मिलकर उत्तर कोरिया को आर्थिक समृद्धि प्राप्त करने में मदद करेंगे।

मुंबई हमले पर नवाज के बयान को NSC ने किया खारिज

पोंपियो ने कहा, अब इस प्रक्रिया को अगले चरण में ले जाने का सारा दारोमदार दोनों देशों के कंधों पर है। उन्होंने उत्तर कोरिया के उस बयान को भी सराहा जिसमें उसने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट करने की बात की थी।

Back to top button