बजट को लेकर बोले केजरीवाल, कहा- केंद्र सरकार ने दिल्ली के साथ किया सौतेला व्यवहार

आम आदमी पार्टी (आप) ने केंद्रीय बजट को दिल्ली के निराशाजनक बताया है। पार्टी का आरोप है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली के साथ सौतेला व्यवहार किया है।

बजट को लेकर बोले केजरीवाल, कहा- केंद्र सरकार ने दिल्ली के साथ किया सौतेला व्यवहार दिल्ली की हर जरूरत को वित्त मंत्री दरकिनार किया गया है। केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुये दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने बताया कि देश की राजधानी के विकास के लिए केंद्र सरकार ने कोई नई योजना या नया आवंटन नहीं किया।

दिल्लीवालों को केंद्र सरकार सियासी तौर पर परेशान कर रही है। गोपाल राय के मुताबिक, दिल्ली की आबोहवा बेहतर करने के लिये दिल्ली सरकार की 2000 इलेक्ट्रिक बस खरीदने की योजना है।

प्रदेश सरकार की इस मांग को केंद्रीय मंत्री ने दरकिनार कर दिया। वहीं, जीएसटी लगाने के बाद दिल्ली को कुछ नहीं दिया। दूसरी तरफ गोपाल राय का कहना है कि दिल्ली की खराब कानून व्यवस्था को ठीक करने के लिये पुलिस बल का आधुनिकीकरण जरूरी है।

खास बात यह कि दिल्ली पुलिस सीधे केंद्र के ही अधीन आती है। बावजूद इसके बजट ने दिल्ली पुलिस को भी मायूस किया। दूसरी तरफ आप के राज्यसभा सांसद सदस्य एनडी गुप्ता ने बताया कि नौकरीपेशा वर्ग को 40 हजार की छूट तो दी गयी, लेकिन उसके उपर अलग से सेस बढ़ाकर और दूसरे चार्ज लगाकर पहले से ज्यादा बोझ डाल दिया गया है।

अगर हम टैक्स का हिसाब भी लगाएं तो हम पाएंगे कि पहले के मुकाबले ज्यादा ही बोझ एक सैलरी-क्लास मध्यमवर्गीय इंसान की जेब पर पडने वाला है।

पार्टी का कहना है कि कुल मिलाकर केंद्र सरकार का बजट देश की जनता के साथ एक धोखा है। इसमें खासतौर पर दिल्ली के लोगों के साथ तो सौतेला व्यवहार करते हुए एक नया पैसा या नई योजना नहीं दी गई है।

Back to top button