SC के फैसले के बाद आज LG से मिलेंगे केजरीवाल, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली । केंद्र शासित प्रदेशों में उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री के अधिकारों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज सीएम केजरीवाल और एलजी अनिल बैजल से मुलाकात करने वाले हैं। इस मुलाकात में केजरीवाल उनसे दिल्ली के कामों में सहयोगी करने और सुप्रीम कोर्ट के फैसले में दिए गए दिशा निर्देश का पालन समेत कई मुद्दों पर बातचीत करने वाले हैं। इस दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहेंगे।SC के फैसले के बाद आज LG से मिलेंगे केजरीवाल, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर कहा था कि अब तक सभी फाइलें आपको सहमति के लिए भेजी जाती थीं, लेकिन अब नहीं भेजी जाएंगी। मगर सभी निर्णयों के बारे में आपको सूचित किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि 3 रिजर्व विषयों को छोड़कर किसी भी अन्य विषय पर उपराज्यपाल की सहमति जरूरी नहीं है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला मंत्रिमंडल और केंद्र सरकार के निर्णय को स्पष्ट करता है। इस बीच मुख्यमंत्री ने उपराज्यपाल से मिलने का समय मांगा और राजनिवास ने उन्हें आज यानि शुक्रवार 3 बजे मिलने का समय दिया है। 

केजरीवाल ने उपराज्यपाल को पत्र के जरिए अवगत कराया है कि उपमुख्यमंत्री को मुख्य सचिव ने पत्र लिखा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द नहीं किया है। इसलिए वे केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश का पालन करेंगे। मेरा मानना है कि यह गलत प्रक्रिया है। अगर सेवा विभाग की फाइल उपराज्यपाल के पास जाती है और वे इस पर आदेश करते हैं तो यह कोर्ट की अवमानना का मामला बनेगा। मुझे उम्मीद है कि उपराजयपाल सुप्रीम कोर्ट की अवमानना नहीं करेंगे।

केजरीवाल ने लिखा है कि मैं जनहित के मामलों को दिल्ली में लागू करने में आपका हस्तक्षेप चाहता हूं। दिल्ली सरकार के सभी कर्मचारियों को इसी आधार पर काम करने संबंधी निर्देश जारी हो जाएगा। अगर आप मेरे विचार से सहमत नहीं हैं तो मुझे जानकारी दें। अगर आप सही समझें तो मैं और मेरे सभी काबीना मंत्री इस विषय पर बातचीत करने आपके पास पहुंच जाएंगे। 

Back to top button