केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान, दिल्ली में शुक्रवार रात से लगेगा…

कोरोना के बढ़ते संकट के बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है. ये वीकेंड शुक्रवार रात 10 बजे शुरू होगा और सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन नई पाबंदियों का ऐलान किया.

ये फैसला तब हुआ है जब दिल्ली में पिछले दिन ही 17 हज़ार से अधिक नए केस दर्ज किए गए थे जो अबतक का एक रिकॉर्ड है. 

वीकेंड कर्फ्यू में क्या-क्या होगा?
वीकेंड कर्फ्यू को लेकर अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि जरूरी सेवाओं को खुला रखा जाएगा, जिनकी शादियों की तारीख तय है उन्हें पास दिए जाएंगे. मॉल, जिम, स्पा, बाजार और अन्य चीज़ें बंद रहेंगी, सिनेमा हॉल 30 फीसदी के हिसाब से चल सकते हैं.

वीकेंड में सिर्फ इलाके के हिसाब से एक बाजार को खोला जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि पांच दिन लोग काम करें, लेकिन वीकेंड में घरों में रहने की कोशिश करें. अगर किसी को अस्पताल जाना है, एयरपोर्ट, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन जाना है उन लोगों को वीकेंड कर्फ्यू के दौरान छूट रहेगी. लेकिन इसके लिए पास लेना होगा. 

दिल्ली में अस्पतालों की कमी नहीं है: CM
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी बेड्स की कमी नहीं है, कुछ अस्पताल में बेड्स भर गए हैं लेकिन कुछ लोग उसी अस्पताल में जाना चाहते हैं, इसलिए दिक्कत हो रही है. हमारी प्राथमिकता है जो भी बीमार हो रहा है, पहले उसकी जान बचाई जाए. दिल्ली में अभी भी पांच हज़ार से ज्यादा बेड्स खाली हैं, इनकी संख्या और भी बढ़ाई जा रही है. 

दिल्ली में मचा हुआ है हाहाकार
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के कारण हाहाकार मचा है. दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स की कमी है, ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल रहे हैं वहीं श्मशान घाट के बाहर अंतिम संस्कार के लिए भी कतार है. इस महासंकट के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच एक अहम बैठक हुई. 

गौरतलब है कि दिल्ली में इस वक्त पहले से ही नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है, वहीं जहां केस अधिक हैं वहां पर कंटेनमेंट ज़ोन पर फोकस किया जा रहा है. इन पाबंदियों के बावजूद भी कोरोना के केस कम नहीं हो रहे हैं. 

दिल्ली में कोरोना का हाल
•    24 घंटे में आए केस: 17,282
•    24 घंटे में हुई मौतें: 104
•    कुल केस: 7,67,438
•    एक्टिव केस: 50,736
•    अबतक हुई मौतें: 11,540 

Back to top button