समर में इन तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल

गर्मियों के मौसम में चलने वाली तेज और गर्म हवाएं सबसे ज्यादा चेहरे को प्रभावित करती हैं. ज्यादा देर तक धूप के संपर्क में रहने के कारण चेहरा काला नजर आने लगता है. जिससे आपकी पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. लड़कियां अपनी स्किन की खोई हुई रंगत को वापस लाने के लिए कई तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती  हैं. पर इन चीजों के इस्तेमाल से कोई फायदा नहीं होता है,  आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप गर्मियों के मौसम में भी अपनी स्किन की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं. समर में इन तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल

1- खीरे के रस में दो चम्मच मिल्क पाउडर और एक अंडे की सफेदी को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें. आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. 

2- ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए पपीते के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. पपीते में भरपूर मात्रा में एन्जाइम्स मौजूद होते हैं. पपीता एक नेचुरल क्लीन्ज़र के रूप में काम करता है. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी. 

3- मुल्तानी मिट्टी को लगाने से चेहरे को ठंडक और आराम मिलता है. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा और आपका चेहरा खिला-खिला नजर आने लगेगा. 

4- तरबूज एक बहुत अच्छा टोनर होता है. गर्मियों के मौसम में त्वचा पर तरबूज का रस लगाने से ड्राईनेस की समस्या से छुटकारा मिलता है. ये त्वचा को ताजगी देकर नरम बनाता है.

Back to top button