1 जनवरी से पहले अपनी तिजोरी में रखें ये तीन चीजें, पुरे साल नही होगी धन-दौलत की परेशानी

आज के समय में धन-दौलत के क्या मायने हैं, यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है। आज के समय में धन-दौलत ही सबकुछ बना हुआ है। हर इंसान यह चाहता है कि उसके पास खूब सारा पैसा हो जिससे वह अपनी सभी इच्छाओं को पूरा कर सके। कुछ लोग मेहनत करते हैं और अमीर बन भी जाते हैं जबकि कुछ कितनी भी मेहनत कर लें, लेकिन आमिर बनते ही नहीं हैं। उन्हें जीवनभर धन का आभाव बना रहता है।

1 जनवरी से पहले अपनी तिजोरी में रखें ये तीन चीजें, पुरे साल नही होगी धन-दौलत की परेशानी बहुत लोग आमिर बनने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे उपायों के बारेमे बताने जा रहे हैं, जिसे नए साल से पहले करने हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको पुरे साल कभी भी धन-दौलत की परेशानी नहीं होगी। अपना शुभ काम करने के लिए आप किसी पंडित से मिलकर शुभ मुहूर्त निकलवा लें। मुरली मनोहर एकदशी के दिन धन की देवी माँ लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें।

घर के मंदिर को साफ़ करने के बाद घर के सभी हिस्से में गंगाजल का छिड़काव करें। किसी चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर लक्ष्मी माँ की तस्वीर या मूर्ति रखकर धूप-दीप जलायें और फूल चढ़ा दें। माता लक्ष्मी को 11 कौड़ी, 7 गोमती चक्र, महालक्ष्मी यंत्र अर्पित करें और इस मंत्र “ॐ श्री महालक्ष्म्यै नमः” का 108 बार जाप करें।

पूजा समाप्त होने के बाद करें यह:

पूजा की समाप्ति के बाद लाल कपड़े में श्री यंत्र को बाँधकर अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके घर में माँ लक्ष्मी का वास होगा और धीरे-धीरे आप धनवान बन जायेंगे।

गोमती चक्र को माँ लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता है। गोमती चक्र एक तरफ उठा हुआ होता है और दूसरी तरफ चक्र बना होता है। कहा जाता है कि जिस घर में गोमती चक्र की पूजा होती है, उस घर की सभी परेशानियाँ दूर हो जाती हैं और घर खुशियों से भर जाता है।

माता लक्ष्मी को कौड़ियों से बहुत ज्यादा लगाव है। कौड़ियों को समुद्र से निकाला जाता है। माता लक्ष्मी भी समुद्र से मंथन के दौरान निकली थीं। माता लक्ष्मी की किसी भी पूजा में कौड़ी रखने से वो प्रसन्न होती हैं और भक्तों के ऊपर अपनी कृपा बनाये रखती हैं।

 
Back to top button