कालौंजी के तेल से दूर होती हैं ये खतरनाक बीमारियां, जानकर किसी को भी नही होगा यकीन…

कलौंजी का प्रयोग खाने पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कलौंजी में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। 

कलौंजी का ऑयल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। कलौंजी के ऑयल का प्रयोग कई प्रकार की दवाइयों को बनाने के लिए भी किया जाता है।कलौंजी के ऑयल का प्रयोग करके आप स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अक्सर मौसम में परिवर्तन आने पर सर्दी जुखाम की समस्या हो जाती है। ऐसे में एक चम्मच शहद में दो चम्मच कलौंजी का ऑयल व थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर दिन में दो से 3 बार पिए। ऐसा करने से सर्दी खांसी व कफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अगर आपकी आंखों में लालपन रहता है या आंखों से पानी गिरने, कम दिखने की समस्या है तो गाजर के जूस में कलौंजी का ऑयल मिलाकर पिए। ऐसा करने से आंखों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाते हैं।

वजन को कम करने के लिए प्रातः काल खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का ऑयल मिलाकर पियें । प्रतिदिन ऐसा करने से आपका वजन सरलता से कम हो जाएगा।

इंडिया के सबसे खूबसूरत बीचों में शामिल हैं लक्षद्वीप के ये बीच

जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए कलौंजी के ऑयल में लहसुन की कलियों को डालकर पका लें। अब इस ऑयल को दर्द वाली स्थान पर लगाकर मसाज करें। ऐसा करने से जोड़ों का दर्द व सूजन दूर हो जाते हैं।

Back to top button