होली केवल रंग-गुलाल से खेलने और मिठाइयां खाने का दिन नहीं हैं. मौज-मस्ती तो होली में होती ही है. पर इस दिन आप अपना भाग्‍य भी चमका सकते हैं. अब जरा हो जाइए तैयार कुछ ऐसे अनोखे और अचूक उपायों के लिए जो आपकी होली को लाभदायक बना देंगे. क्योंकि ज्योतिष में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिससे होली पर आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है. होली के त्योहार की खुमारी वैसे तो कई दिनों बाद ही उतरती है. लेकिन ये मौका आपके लिए और भी खास हो सकता है. पंडित विनोद मिश्र के अनुसार होली की शाम को हर कष्ट से मुक्ति मिल सकती है. जानिए होली के मौके पर ऐसा क्या करें उपाय जो आप मन की शांति और खुशहाली पाएं. साथ ही सेहत और सुखी दांपत्‍य जीवन का आर्शीवाद भी प्राप्‍त हो.

खुशहाली और शांति के लिए

होली के दिन एक लोटे में जल ले लें और उसमें सफेद फूल डालें. उसी जल से चंद्रमा को अर्घ्‍य दें. इसके बाद मन की शांति की प्रार्थना करें.

सेहत का सुख

होली के दिन सेहत का वरदान प्राप्‍त करने के लिए होली की रात सफेद वस्‍त्र धारण करें और हल्‍की सी चंदन या गुलाब की सुगंध लगाएं. इसके बाद ऊं सोम सोमाय नम: मंत्र का 108 बार जाप करें.

सावधान ! ये हैं वो 3 राशियाँ जिनकी समय से पहले कभी भी हो जाती है मृत्यु

प्रेम में सफलता के लिए

अगर आप अब तक प्रेम में सफल नहीं हो सके हैं तो होली के दिन यह उपाय करें और प्रेम में आपको सफलता हासिल होगी. होली की रात राधा कृष्‍ण को गुलाब के फूलों की माला चढ़ाएं. इसके बाद एक बार मधुराष्‍टक का पाठ करें. इस दिन काले रंग के वस्‍त्र धारण ना करें.

शादी को खुशहाल बनाने के लिए

शादी के रिश्‍ते में कोई समस्‍या आ रही है या अपने साथी से अनबन रहती है तो होली की शाम केवल चावल चीनी और दूध से खीर बनाएं. खीर को भगवान शिव को अर्प‍ित करें. इसके बाद पति-पत्‍नी एक साथ उस खीर को ग्रहण करें.

गोद भरने के लिए

संतान प्राप्‍त‍ि के लिए होली की रात श्रीकृष्‍ण के बाल स्‍वरूप के सामने घी के दो दीपक जलाएं. इसके बाद उन्‍हें माखन मिश्री का भोग लगाएं. फिर 108 बार कृष्‍ण-कृष्‍ण का उच्‍चारण करें. भगवान कृष्‍ण से संतान प्राप्‍त‍ि की प्रार्थना करें. आपको संतान सुख जरूर मिलेगा.

करियर में सफलता के लिए

होली के दिन हवन करें. हवन सामग्री में काले तिल मिला लें और फिर नीम की लकड़ी जला लें. अग्‍न‍ि में हवन सामग्री से अपनी उम्र के बराबर आहुति दें. इस उपाय से आपके करियर की सभी रुकावटे दूर हो जाएंगी और आपको सफलता प्राप्‍त होगी.

धन प्राप्‍त‍ि के लिए

होली के दिन यदि हनुमान जी की विशेष पूजा की जाए तो धन-संपत्‍त‍ि दिला सकती है. होली की रात लाल वस्‍त्र धारण करें और हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं और उनके सामने हनुमान चालीसा का पाठ करें. आपकी आर्थ‍िक स्‍थ‍िति जरूर सुधर जाएगी.

मुकदमे, कर्ज से मुक्‍त‍ि के लिए

होली की रात हनुमान जी के सामने नौ बातियों वाला दीपक जलाएं. इसके बाद संकटमोचन हनुमानाष्‍टक का 9 बार पाठ करें. कर्ज या मुकदमे से मुक्‍त‍ि की प्रार्थना करें.