सर्दियों में खाएं बस ये 5 चीज, बुढ़ापे तक नही जाएगी शरीर से गर्मी

कुछ फूड (Food) ऐसे होते हैं जो विंटर (Winter) में शरीर को अंदरूनी गर्माहट देते हैं। विंटर (Winter Food) में इन फूड से मिली गर्माहट शरीर के लिए बहुत जरूरी है। विंटर में शरीर को गर्म रखने के लिए सिर्फ ऊनी कपड़े ही नहीं कुछ फूड भी जरूरी हैं। सर्दियों में ठंड न लगे इसके लिए बहुत जरूरी है अंदरूनी गर्माहट।

जी हां, ऊनी कपड़े शरीर को बाहर गर्माहट देते हैं, लेकिन अगर आपको अंदरूनी गर्माहट चाहिए तो उसके लिए कुछ चीजों को नियमित खाना पड़ेगा। कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिन्हें खाने से शरीर को अंदरूनी गर्माहट मिलती है और ठंड कम लगती है। अगर आप भी इन खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगे तो पूरी सर्दी आपको इसका लाभ मिलेगा।

हरी मिर्च

हरी मिर्च खाने से शरीर को अंदर से गर्मी मिलती है। मिर्च का तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का यूज किया जाना चाहिए।

प्याज

प्याज केवल खाने में तड़का लगाने के ही काम नहीं आता। प्याज खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है। प्याज से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाती हैं।

अदरक वाली चाय

सर्दियों में चाय हमेशा अदरक वाली पिएं। यह शरीर को गर्म रखने का सबसे बेहतर और सस्ता तरीका है। अदरक वाली चाय पीने से भी शरीर का तापमान बढ़ता है।

हल्दी

हल्दी तो वैसे भी अच्छी औषधि के रूप में मानी जाती है। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए हल्दी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे दूध में मिलाकर पीना फायदेमंद होता है।

 
Back to top button