जैसे ही खराब हो मात्र 2 मिनट में ऐसे घर पे रिपेयर करे LED बल्ब, एक बार खरीदिये जिन्दगी भर चलाइए

एक समय था जब देश के लगभग हर घर में पीले बल्बों का प्रयोग किया जाता था लेकिन आजकल उन पीले बल्बों की रोशनी हर घर से गायब हो चुकी है और उन बल्बों का दौर खत्म हो चुका है। अब उनकी जगह तेज रोशनी तथा बिजली की कम खपत करने वाले एलईडी बल्बों ने ले है। आज देश के लगभग हर घर में इन एलईडी बल्बों का यूज होता है। आपको बता दें कि ये नए एलईडी बल्ब पुराने बल्बों की तुलना में कई गुना सक्षम है और कई साल तक चलते हैं। एलईडी बल्ब का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये बहुत कम ऊर्जा की खपत करते हैं और इनकी रोशनी भी पुराने बल्बों से कहीं बेहतर है। यहीं कारण है कि सरकार भी अब पुराने पीले बल्बों को पूरी तरह हटाकर एलईडी बल्लों के प्रयोग पर जोर दें रही हैं ताकी कम ऊर्जा खर्च हो।

शायद आप जानते होंगे कि एलईडी बल्ब दूसरे बल्बों की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं लेकिन ये काफी अच्छी रोशनी देते हैं और काफी सालों तक चलते हैं। लेकिन हर चीज की एक सीमा होती है ऐसे ही एक वक्त के बाद इनकी रोशनी कम होने लगती है और फिर ये खराब हो जाते हैं। खराब होते ही लोग इनकों फेंक देते हैं और बाजार से नया एलईडी बल्ब खरीद लाते हैं जबकि ऐसा करना बेवकूफी है क्योंकि थोड़ी सी मेहनत करके आप इन बल्ब को घर पर ही आसानी से रिपेयर कर सकते हैं और ऐसा करके आप पैसों की भी बचत कर सकते हैं, तो आईये आपको बताते हैं खराब हो चुके एलईडी बल्ब को आप कैसे ठीक कर सकते हैं।

सबसे पहले तो आपको ये बताते हैं एलईडी बल्ब का कौनसा हिस्सा हैं जो खराब होता हैं। एलईडी बल्ब के अंदर एक छोटा सा सर्किट होता है। जिसमें कुछ ट्रांजिस्टर और कैपेसिटर लगे होते हैं। इसके अलावा बहुत सारी छोटी-छोटी एलईडी लगी होती है लेकिन इन इलईडी के खराब होने की संभावना बहुत कम होती है। बल्ब के अंदर ज्यादातर जो हिस्सा खराब होता है वह हैं उसके अंदर लगे कैपेसिटर और ट्रांजिस्टर। इन कैपेसिटर और ट्रांजिस्टर की एक समस्या ये होती है कि ये ज्यादा प्रयोग से गर्म हो जाते हैं जिसकी वजह से ये फट जाते हैं। इन को बदलना काफी आसान है इन्हें बहुत कम कीमत में बाजार से खरीद कर आसानी से बदला जा सकता है।

एलईडी बल्ब को रिपेयर करते समय सबसे पहले आप को उसे खोलकर यह देखना है कि उसके अंदर का कौनसा पार्ट खराब है। एलईडी बल्ब को खोलने के बाद आपको उसके अंदर एक सर्किट दिखाई देगा जिसमें एलईडी लगी होती हैं और इन के पीछे की तरफ कैपेसिटर और ट्रांजिस्टर लगे होते हैं। अगर कैपेसिटर और ट्रांजिस्टर में से किसी में खराबी होगी तो वह आपको फटा हुआ मिलेगा। अब सोल्डिंग मशीन की सहायता से फटे हुए कैपेसिटर और ट्रांजिस्टर की जगह पर पॉजिटिव और नेगेटिव मार्क देखकर नया कैपेसिटर या ट्रांजिस्टर फिट कर दें, इतना सब करने के बाद जिस तरह आपने बल्ब को खोला था उसी तरह उसको बंद कर दें। ऐसा करने के बाद आपका बल्ब ठीक हो जाएगा और एक बार फिर से आप को रोशनी देने लगेगा।

Back to top button