लॉन्चिंग के एक दिन बाद ही Jio ने इस प्लान के बेनिफिट्स में किया बदलाव, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

रिलायंस जियो (Reliance Jio) की तरफ से हाल ही में 1 रुपये की कीमत में सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान पेश किया गया था। हालांकि लॉन्चिंग के एक दिन बाद ही कंपनी ने इस प्लान के बेनिफिट्स में बदलाव कर दिया है। जियो के 1 रुपये वाले प्लान को बदलाव के साथ माई जियो (My Jio) ऐप पर लिस्ट कर दिया गया है। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में विस्तार से- 

जियो का पुराना 1 रुपये वाला प्लान 

बता दें कि जियो के एक रुपये वाले प्लान में 30 दिनों की वैधता के साथ ही 100MB हाई स्पीड डेटा ऑफर किया जाता था। इस प्लान में कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा नहीं थी। कंपनी के मुताबिक 100 MB की डेटा लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट स्पीड लिमिट घटकर 64 kbps रह जाएगी।

क्या हुए बदलाव

जियो की मानें, तो एक रुपये वाला प्लान टेस्टिंग मोड में था। जिसमें बदलाव किया गया है। ऐसे में 1 रुपये वाले जियो के रिचार्ज प्लान में पहले के 100 MB की जगह 10 MB डेटा मिलेगा। वही प्लान की 30 दिनों की वैधता को घटाकर 1 दिन कर दिया गया है। हालांकि पहले की तरह ही 10 MB की हाई स्पीड डेटा लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 64 kbps हो जाएगी। 

क्यों किया गया बदलाव

दरअसल अगर 1 रुपये वाले प्लान को 10 बार रिचार्ज कराया जाता है, तो यूजर्स को कुल 1GB डेटा मिल जाता है। जबकि जियो के 1 जीबी डेटा के लिए न्यूनतम 15 रुपये का रिचार्ज कराना होता है. इसलिए कंपनी ने जियो के 1 रुपये वाले प्लान में बदलाव किया है। 

किससे लिए है यह प्लान 

जियो की तरफ से 1 रुपये वाले प्लान को लो-इनकम ग्रुप वाले यूजर्स के लिए हैं, जो महंगे प्री-पेड प्लान रिचार्ज नहीं करा सकते हैं। बता दें भारत की एक बड़ी आबादी गरीबी की रेखा से नीचे रह रही है। जिसके के लिए मुकेश अंबानी ने सरकार से मोबाइल खरीदने पर सब्सिडी देने की मांग की है।  

Back to top button