जोधपुर में जवानों का राजनाथ को गार्ड ऑफ ऑनर देने से इनकार, दूसरी टीम से दिलाया

जोधपुर.राजस्थान में पुलिसकर्मियों की सैलरी कटौती का मसला गहराता जा रहा है। जयपुर के रायसर में चौकी इंचार्ज और 5 काॅन्स्टेबल के सिर मुंडाकर विरोध करने के बाद पूरे राजस्थान में पुलिस जवानों का अलग-अलग तरीके से विरोध सामने आ रहा है। जोधपुर में सोमवार को दौरे पर पहुंचे होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह को सलामी देने के लिए जिन 8 जवानों को जाना था, वे लीव पर चले गए। बाद में दूसरी टीम भेजकर सलामी दिलवाई गई।

जोधपुर में जवानों का राजनाथ को गार्ड ऑफ ऑनर देने से इनकार, दूसरी टीम से दिलाया

एडीजी को भी जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देने से किया इनकार…

– इसी तरह जोधपुर दौरे पर गए एडीजी एमएल लाठर को भी जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देने से मना कर दिया। आनन-फानन में दूसरी टुकड़ी मंगवाई गई और गार्ड आॅफ ऑनर दिया गया।

– प्रदेश भर में पुलिस जवानों ने सामूहिक अवकाश के लिए अर्जी दी थी, लेकिन अफसरों ने इसे नामंजूर कर दिया। इस कारण कई जगह जवान गैरहाजिर हो गए।

– हालांकि, राजनाथ मामले में जोधपुर के पुलिस कमिश्नर अशोक राठौड़ ने कहा कि किसी भी वीवीआईपी या वीआईपी को सलामी देने के लिए टीम फिक्स नहीं होती। होम मिनिस्टर के दौरे में भी पुलिस की टीम में से कुछ जवान छुट्टी पर थे, तो उनकी जगह दूसरों को भेज दिया। इसमें इनकार करने जैसी कोई बात नहीं है।

गार्ड ऑफ ऑनर देने से मना करने वालों पर होगी कार्रवाई

एडीजी एमएल लाठर ने कहा “जोधपुर कमिश्नरेट का इंस्पेक्शन करने गया था तो जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देने से मना कर दिया। जिन जवानों का नाम इस मामले में सामने आया है वे 2004 के बाद भर्ती हुए हैं। बाद में दूसरी टुकड़ी बुलाई गई। जिन्होंने मना किया है, उन पर कार्रवाई की जा रही है।”

प्रदेशभर में पुलिसकर्मी विरोध में, सामूहिक अवकाश मांगा

जयपुर : 10 और जवानों ने सिर मुंडवाए

सोमवार को सिविल लाइन मेट्रो स्टेशन के दस से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने मुंडन करवाया। दोपहर में पुलिस जवान पुलिस लाइन में एकट्ठे होने लगे। खबर मिलने पर डीसीपी गौरव श्रीवास्तव पुलिस लाइन पहुंचे और समझाइश दी।

जोधपुर : बच्चों ने रैली निकालकर मांगा हक

एक हफ्ते मैस का बायकॉट करने वाले जवान सोमवार से सामूहिक अवकाश पर चले गए। ट्रैफिक को लेकर सारे इंतजाम चरमरा गए। जवानों के परिवार भी साथ खड़े नजर आए और रैली निकाली। बच्चों ने हाथों में तख्तियां लेकर हक मांगा।

भीलवाड़ा : 250 पुलिसकर्मी छुट्टी पर

यहां 8 दिन से मैस का बायकॉट कर रहे करीब 250 जवान सोमवार को सामूहिक अवकाश पर उतर गए। उन्हें समझाया गया, लेकिन जवान मांगों पर अडिग रहे।

उदयपुर: सुरक्षा बंदोबस्त में नहीं पहुंचे जवान

यहां पुलिसकर्मी सामूहिक अवकाश पर रहे और मैस का बायकॉट भी जारी रखा। दोपहर 12 बजे और शाम 4 बजे के रोल कॉल में ड्यूटी सुनने नहीं पहुंचे और शाम को ड्यूटी पर नहीं पहुंचे।

क्या है जवानों की मांगे

– सैलरी से कटौती नहीं की जाए।

– मैस एलाउंस 1600 रु. से बढ़ाकर चार हजार रुपए किए जाए।

– हार्ड ड्यूटी एलाउंस 12% से बढ़ाकर 50% किया जाए।

– कॉन्स्टेबल की एलिजिबिलिटी 12वीं पास की जाए।

– बाइक एलाउंस 2000 रु. किया जाए।

– सेवंथ पे कमीशन 1 जनवरी 2016 से लागू हो।

सैलरी को लेकर फैली अफवाहें -डीजीपी

डीजीपी अजीत सिंह ने मैसेज जारी कर कहा कि इस बारे में अफवाहें फैली हुई हैं। पुलिस हेडक्वॉर्टर ने सरकार से अपनी बात रखी है। पुलिस के अफसर या जवान कोई ऐसा काम न करें, जिससे डिपार्टमेंट की गरिमा को ठेस पहुंचे।

इसे भी देखें:- अभी-अभी: दंगल गर्ल ने खोला ये राज बताया, ऐसे हुई थी फिल्म में ENTRY

स्टेट होम मिनिस्टर का सैलरी में कटौती से इनकार

राजस्थान के होम मिनिस्टर कटारिया ने कहा “पुलिस ही नहीं बल्कि, किसी भी एम्पालॉई की सैलरी कटौती का आॅर्डर नहीं निकाला है। सैलरी का पूरा केस कैबिनेट कमेटी के पास है। अभी कोई आॅर्डर नहीं दिया, इसलिए गफलत में न आएं।”

Back to top button