J&K में भी हर विद्यार्थी का उच्च शिक्षा का सपना होगा साकार, जाने कैसे?

जम्मू शहर में इस अकादमिक सत्र से तीन नए डिग्री कॉलेजों को खोलने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि जम्मू जिला में पांच नए कालेज मंजूर किए गए थे लेकिन उच्च शिक्षा विभाग इस सत्र से तीन कालेजों में पढ़ाई शुरु करने जा रहा है। इन कालेजों में सिद्दड़ा डिग्री कालेज, सैनिक कालोनी डिग्री कालेज और नगरोटा डिग्री कालेज शामिल है। मढ़ में डिग्री कालेज और भगवती नगर में महिला कालेज को इस अकादमिक सत्र से खोलने बार फिलहाल फैसला नहीं हो पाया है।

पांच को मिली मंजूरी, तीन में पढ़ाई शुरु

राज्यपाल प्रशासन ने राज्य में पिछले दिनों पचास नए डिग्री कालेज खोलने को मंजूरी दी थी। जम्मू शहर में तीन नए कालेजों के खुल जाने से शहर के पहले से स्थापित कालेजों पर बोझ कम होगा। शुरुआती दौर में इन तीन नए कालेजों को नजदीकी हायर सेकेंडरी स्कूलाें या किराए की इमारतों में खोला जाएगा। आर्टस के कुछ गिने चुने कंबिनेशन ही उपलब्ध करवाए जाएंगे क्योंकि साइस काेर्सों के लिए लैब की जरूरत होगी।

जम्मू शहर में पहले से स्थापित कालेजों में साइंस कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज, कामर्स कालेज, महिला कालेज गांधी नगर और महिला कालेज परेड है। कुछ साल पहले पलौड़ा डिग्री कालेज खुला था। साइंस कालेज और महिला कालेज परेड में मेरिट के अधिक रहने के कारण बढ़ी संख्या में विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिल पाता है। कई बार तो मौलाना आजाद मेमाेरियल कालेज में आर्टस का मेरिट भी अधिक रहता है इसलिए कम मेरिट वाले विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिल पाता।

जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग विषय कंबिनेशन को मंजूरी दे देगा

नए कालेजों में मेरिट कम रहेगा। आसपास के क्षेत्रों के अधिक से अधिक विद्यार्थियों को पढ़ाई का मौका मिल जाएगा। नोडल प्रिंसिपल एसपी सारस्वत का कहना है कि जम्मू शहर में तीन नए कालेजों को इस अकादमिक सत्र शुरु किया जा रहा है। जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग विषय कंबिनेशन को मंजूरी दे देगा। निश्चित तौर पर अधिक से अधिक विद्यार्थियों को पढ़ाई के अवसर मिलेंगे।

बताते चले कि जम्मू कश्मीर में 113 डिग्री कालेज है। अब इस सत्र से पचास नए कालेज खोले जा रहे है। राज्यपाल प्रशसन ने पहले ही स्पष्ट क दिया है कि घर घर तक उच्च शिक्षा को पहुंचाया जाएगा ताकि कोई भी विद्यार्थी इससे वंचित नहीं रह जाए। 

Back to top button