Jio के डाटा लीक केस में राजस्थान से एक शख्स हिरासत में, वायरल हुई थी खबर

चुरु/ सुजानगढ़.सोशल मीडिया पर दो दिन से एक खबर चली थी कि रिलायंस Jio के करीब 12 करोड़ कस्टमर्स का डाटा एक वेबसाइट पर लीक हो गया। राजस्थान पुलिस ने मंगलवार को इस मामले में एक शख्स को हिरासत में लिया है। पुलिस संदिग्ध से पूछताछ कर रही है। वहीं, रिलायंस के अफसर भी सुजानगढ़ पहुंच गए हैं। बता दें कि ट्विटर पर कई यूजर्स ने दावा किया था कि magicapk.com नाम की वेबसाइट पर रिलायंस जियो नंबर डालने पर यूजर्स की पूरी डिटेल दी जा रही थी। साइट पर ऐसे नंबर्स की डिटेल भी थी, जो पिछले हफ्ते ही एक्टिवेट करवाए गए हैं। वेबसाइट Fonearena ने भी डाटा लीक की बात कही।
Jio के डाटा लीक केस में राजस्थान से एक शख्स हिरासत में, वायरल हुई थी खबर
संदिग्ध सुजानगढ़ ऑनलाइन डॉटकाम कंपनी चलाते हैं…
– एक लोकल पुलिस अफसर के हवाले से बताया कि इस मामले में मंगलवार सुबह इमरान छिम्पा नाम के शख्स को पकड़ा गया है। मुंबई की पुलिस टीम भी शाम को सुजानगढ़ पहुंच गई।
– यह कार्रवाई लोकल पुलिस की मदद से की गई है। सुबह रिलायंस के कुछ अफसर सुजानगढ़ पहुंचे थे। उनकी जानकारी पर यह धड़पकड़ की गई। ये लोग सुजानगढ़ ऑनलाइन डॉटकाम नाम से एक कंपनी चला रहे हैं।
 
कंपनी ने कहा था- नहीं हुआ डाटा लीक
– रिलायंस जियो से डाटा लीक होने पर सवाल किया। Jio के स्पोक्सपर्सन ने कहा था कि लीक हुआ डाटा सही नहीं है और यूजर्स का डाटा सेफ है।
 
कब सामने आई डाटा लीक की खबर
– रविवार शाम डाटा लीक होने की खबरें सोशल मीडिया में आईं। इसके बाद फेसबुक, ट्विटर और whatsApp पर मैसेजेस आने लगे कि आप Jio यूजर हैं तो आपका डाटा ऑनलाइन लीक हो गया है।
– मैसेज में magicapk.com वेबसाइट का जिक्र था। कहा गया कि इस साइट पर पर आप अपना नंबर डालेंगे तो वो कॉन्फिडेंशियल डाटा देख सकते हैं जो आपने रिलायंस जियो के साथ शेयर किया था।
– इस वेबसाइट पर ट्रैफिक इतना बढ़ा कि रात 11 बजे तक साइट लोड न उठा पाने के चलते क्रैश हो गई। एक अंग्रेजी वेबसाइट के एडिटर वरुण क्रिश ने अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कहा कि साइट में सर्च बॉक्स दिया जा रहा था। जहां जियो नंबर डालते ही यूजर की पूरी इन्फर्मेशन सामने आ रही थी।
 
किस डाटा के लीक होने की खबर
– जो डाटा लीक होने की बात कही जा रही थी उसमें ग्राहकों का आधार नंबर, मोबाइल नंबर सहित कई जानकारियां हैं। हालांकि कंपनी ने इस दावे को खारिज किया। दावे के मुताबिक, इस वेबसाइट पर यूजर्स की पूरी डिटेल ऑनलाइन पोस्ट कर दी गई थी। हालांकि रिपोर्ट सामने आने के बाद यह वेबसाइट ओपन होना बंद हो गई थी।
 
– magicapk.com साइट के बारे में पड़ताल की तो पता चला कि यह साइट godaddy.com से 18 मई 2017 को रजिस्टर्ड की गई है। 
– वेबसाइट पर Jio यूजर्स के नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और आधार नंबर लीक हुए हैं। रिपोर्ट में यूजर्स के सर्किल की भी जानकारी दी गई है। यह कन्फर्म नहीं हो पाया है कि Jio के सभी यूजर्स डाटा वेबसाइट पर अपलोड हुए हैं या नहीं। 
– करीब 5 घंटों के बाद जब ट्रैफिक लोड के चलते magicapk.com क्रैश हो गई, तब से ये वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है। इसके होमपेज पर Account has been Suspended का मैसेज आ रहा है।
 
क्या है रिलायंस Jio का कहना
– इस पूरे मामले पर रिलायंस Jio के स्पोक्सपर्सन ने कहा, ‘लीक हुए डाटा सही नहीं हैं और ना ही लीक हुई इन जानकारियों का कोई एविडेंस है। यूजर्स के डाटा को हाई-सिक्युरिटी में रखा गया है। यूजर्स के डाटा को कंपनी केवल ऑथराइज्ड ऑफिसर्स के साथ ही शेयर करती है। Jio यूजर्स का डाटा सेफ है और हम मामले की जांच कर रहे हैं।”
 
Back to top button