सावधान: JIO के 4G फीचर फोन घटा सकते हैं स्मार्टफोन्स की बिक्री

 रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी जल्द ही रिलायंस जियो के 4G फीचर फोन मार्केट में उतारने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में ये माना जा रहा है कि जियो के फीचर फोन आने से स्मार्टफोन खरीदने वाले यूजर्स की संख्या में कमी आने की उम्मीद है। इससे पहले 2016 में भी कई कारणों के चलते स्मार्टफोन की बिक्री में कमी आई थी।

 सावधान: JIO के 4G फीचर फोन घटा सकते हैं स्मार्टफोन्स की बिक्री

Jio का एक और नया धमाका: लाँच हुआ सिर्फ़ 499, रुपये का 4G स्मार्टफ़ोन

ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने एक रिपोर्ट में बताया कि साल के चौथे क्वॉर्टर में स्मार्टफोन की शिपमेंट क्वॉर्टर-दर-क्वॉर्टर के आधार पर 20 से 25 फीसद और सालाना आधार पर 2 फीसद गिर सकती है। इससे 2016 में स्मार्टफोन की कुल शिपमेंट 10.8 करोड़ यूनिट्स रह सकती है। स्मार्टफोन की सेल्स पर नोटबंदी का बड़ा असर पड़ा है।

माइक्रोमैक्स के चीफ मार्केटिंग अधिकारी शुभजीत सेन ने ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन की इस रिपोर्ट पर अपनी सहमति जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि जियो के 4G फीचर फोन का स्मार्टफोन की बढ़ोतरी पर असर पड़ सकता है।

हालांकि, उन्होंने यह भी साफ किया है, कि जो लोग फीचर फोन के बाद स्मार्टफोन यूज करना शुरू करते हैं, उनकी संख्या में अस्थायी असर पड़ सकता है। ऐसे में अगर स्मार्टफोन निर्माता स्मार्टफोन्स की कीमतों में कटौती करते हैं, या कम कीमत के 4जी स्मार्टफोन लॉन्च करती हैं तो देश में स्मार्टफोन्स की बिक्री को मदद मिल सकती है।

इससे पहले रिलायंस जियो के पहले 4जी फीचर फोन की पहली फोटो सामने आई थी। इसमें MyJio, Jio Live TV, Jio video और Jio Music की शॉटकर्ट कीज दी हुईं हैं। फोन में टी9 कीपैड दिया गया है। इसके साथ ही इसमें टॉर्चलाइट भी दी हुई है। इस फोन को निर्माण किस कंपनी ने किया है, इसकी पता फिलहाल नहीं चल पाया है। साथ ही इसकी स्पेसिफिकेशन्स की भी जानकारी नहीं मिल पाई है।

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिओ जल्द ही 999 रुपए से शुरू होने वाले 4जी VoLTE फीचर फोन्स को लॉन्च करने वाला है। ये फोन एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button