चार दिवसीय दौरे पर नीतीश आज जाएंगे जापान

- in बिहार, राज्य

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज से चार दिवसीय जापान दौरे पर रवाना रहे हैं. नीतीश के साथ 11 सदस्य टीम भी जापान जाएगी जिसमें पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव भी शामिल है.

मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री के साथ जाने वाली टीम में उनके अधिकारियों समेत व्यापार एवं उद्योग संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं. रविवार दोपहर 2:45 पर पटना से दिल्ली के लिए रवाना होंगे और उसके बाद शाम में वह टोक्यो के लिए निकल जाएंगे. गौरतलब है कि जापान दौरे के लिए बिहार सरकार ने विदेश मंत्रालय से अनुमति मांगी थी जो उसे मिल गई है. इस अनुमति के मिलने के बाद ही मुख्यमंत्री का जापान दौरे का कार्यक्रम तय किया गया है.

तय कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री 19 फरवरी को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचेंगे. अपने दौरे के पहले दिन नीतीश टोक्यो में वहां के राजनेताओं और अन्य गणमान्य लोगों के साथ बातचीत करेंगे और दूसरे दिन वह टोक्यो में ही निवेशकों के साथ बैठक करेंगे. अपने दौरे के तीसरे दिन मुख्यमंत्री ओसाका जाएंगे, जहां पर वह एक मीटिंग में शामिल होंगे.

गौरतलब है कि अपने 4 दिनों के दौरे के दौरान नीतीश टोक्यो के अलावा ओसाका और क्योटो भी जाएंगे. जापान में मुख्यमंत्री सड़क निर्माण के क्षेत्र में और पटना में मेट्रो रेल के शुरू करने को लेकर वित्तीय सहयोग पर चर्चा की जाएगी. गौरतलब है कि, बिहार में दो राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण जापान की कंपनी जायका द्वारा किया जा रहा है.

नीतीश के इस दौरे में राज्य सरकार के जो अधिकारियों के साथ जाने वाले हैं उनमें मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह,  पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव आतिश चंद्रा और ओएसडी गोपाल सिंह शामिल हैं.

You may also like

उत्तर प्रदेश सरकार चीनी मिलों को दिलवाएगी 4,000 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की चीनी मिलों