हो जाएं सावधान! ज्यादा सर्दी में रहने से हो सकती है यह खतरनाक बीमारी

अगर आपको गर्मी से ज्यादा सर्दी का मौसम पसंद है, और गर्मी शुरू होते ही आप ठंडी जगहों पर जाकर रहने लगतेे हैं, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक बर्फीले या ठंडे इलाके में रहने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

हो जाएं सावधान! ज्यादा सर्दी में रहने से हो सकती है यह खतरनाक बीमारी‘मॉलिक्यूलर बायोलॉजी एंड इवोल्यूशन’ जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में यह बताया गया है कि जो लोग जितने कम तापमान वाले इलाके में रहते हैं उनमें उतना ज्यादा ही कैंसर होने का खतरा रहता है. साथ ही स्टडी की रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा डेनमार्क और नॉर्वे में रहने वाले लोगों में देखा गया है.

दरअसल, ठंडी जगहों पर रहने से हमारे शरीर में मौजूद जीन्स में कई तरह के बदलाव होते है और यही बदलाव कैंसर होने का कारण बनते हैं. लेकिन शुरू में इन बदलावों का पता लगाना बहुत मुश्किल होता है.

यह स्टडी साइप्रस युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है. इस स्टडी का उद्देश्य इस बात का पता लगाना था कि कैंसर का कम तापमान से क्या संबंध है? इस स्टडी में दुनियाभर की कैंसर की घटनाओं को एग्जामिन किया गया है. नतीजों में कम तापमान में रहने वाले ज्यादातर लोग कैंसर से पीड़ित पाए गए.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, कम तापमान वाले इलाकों में रहने वाले लोगों में फेफड़ों, स्तन, कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

Back to top button