देश के दो ही राज्यों में बिकती है ये खास सब्जी, बाजार में आते ही…

भोजन में सब्जियों को शामिल करना बहुत जरूरी होता हैं जो पौष्टिक आहार की पूर्ती करती है। हांलाकि अभी सब्जियों के महंगे भाव आमजन की चिंता बढ़ाती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं देश की सबसे महँगी सब्जी हैं और बाजार में आते ही हाथों-हाथ बिक जाती है और इसे लोग जल्द से जल्द खरीद लेते हैं। हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं वो केवल देश के दो ही राज्यों में बिकती है जो झारखंड और छत्तीसगढ़ है। वैसे सबसे ख़ास बात तो यह है कि दोनों जगह पर इसके नाम अलग-अलग है। आपको बता दें कि इस सब्जी का नाम खुखड़ी है और इसकी कीमत 1200 रुपए प्रति किलो है।

कहा जाता है इस सब्जी में बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और छत्तीसगढ़ में इसे खुखड़ी के नाम से जाना जाता है। वैसे झारखंड की बात करें तो यहाँ इस सब्जी को रुगड़ा कहा जाता हैं। यह दोनों ही मशरूम की एक प्रजाति हैं और यह सब्जी खुखड़ी (मशरूम) है, जो प्राकृतिक रूप से जंगल में पाई जाती है। कहते हैं इस सब्जी को दो दिन के अंदर ही पकाकर खाना होता है, वरना यह खराब हो जाती है। जी दरअसल छत्तीसगढ़ के बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा समेत उदयपुर से लगे कोरबा जिले के जंगल में बारिश के दिन में प्राकृतिक रूप से खुखड़ी निकलती है।

कहते हैं दो महीने तक उगने वाली खुखड़ी की मांग कभी कभी तो इतनी अधिक हो जाती है कि जंगल में रहने वाले ग्रामीण इसको जमा करके रखते हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर के अलावा दूसरे नगरीय इलाकों में बिचौलिए इसे कम दाम में खरीदकर 1000 से लेकर 1200 रुपए प्रति किलो से बेचते हैं। तो आज आपको पता चल गया होगा कि देश की सबसे महंगी सब्जी कौन सी है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button