IGNOU M.Phil और PHD प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

- in करियर

इग्नू में एमफिल और पीएचडी में दाखिले के लिए होनी वाली प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जारी कर दिया गया है। कुल 22 पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। इग्नू एमएफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रविवार, 4 मार्च 2018 को प्रवेश परीक्षा होगी।

IGNOU M.Phil और PHD प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इग्नू प्रबंधन के मुताबिक, वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले छात्रों को 9 नंबर का डिजिट कंट्रोल नंबर अपलोड करना होगा। देशभर में परीक्षा के लिए 13 सेंटर बनाए गए हैं। इनमें लखनऊ, दिल्ली, चंडीगढ़, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुवाहाटी, कोलकाता, मुंबई, पटना , भोपाल समेत अन्य जगह शामिल हैं। परीक्षा 10:00 बजे से 1 बजे तक आयोजित की जाएगी।

कुल 4026 उम्मीदवार एम.फिल में 65 सीटों और पीएचडी कार्यक्रमों में 29 सीटों के लिए परीक्षा देंगे। जिन उम्मीदवारों ने इसके लिए पंजीकरण किया है, वे नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर करते हुए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं-

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, जल्दी करें डाउनलोड

स्टेप 1 – सबसे पहले http://ignou.ac.in/ पर लॉगिन करें
स्टेप 2 – होम पेज पर नोटिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें
स्टेप 3 – ‘Hall Tickets for Entrance Examination of Mphil/Ph.D 2018’ पर क्लिक करें।
स्टेप 4 – अपना 9 नंबर का डिजिट कंट्रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें
स्टेप 5 – अपना हॉल टिकट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट निकाल लें

छात्रों को सलाह दी गई है कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के साथ अपने सेंटर का नाम व कोड अच्छे से जांच लें। आसान सत्यापन प्रक्रिया की सुविधा के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ फोटो पहचान प्रमाण पत्र भी ले जाना चाहिए। इग्नू ने उन उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है जो प्रवेश परीक्षा में बैठने के योग्य हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर इसे भी देखा जा सकता है।

You may also like

स्नातकों के लिए अच्छी खबर, यहां हैं सरकारी नौकरी पाने के सुनहरे मौके

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर में 06 पदों