सरहदों की सुरक्षा के लिए इजरायल भारत से खरीदेगा मिसाइल

यरुशलम। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गए ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को अब एक और बड़ी सफलता मिलने वाली है। दरअसल इजरायल की सेना अपने देश की सरहदों को और सुरक्षित बनाने के लिए भारत से मिसाइलें खरीदने वाली है। 

यह मिसाइलें भारत और इजरायल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई है। इन्हे इजरायल की इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई), भारत के डीआरडीओ, राफेल और कुछ अन्य भारतीय रक्षा कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। इन मिसाइलों को बराक-8 नाम दिया गया है। गौरतलान है कि बराक-8 एक हवाई एवं मिसाइल रक्षा प्रणाली है जो अभी अपने निर्माण काल में है। इजरायली नेवी से पहले भारतीय नौसेना और वायुसेना भी इसका इस्तेमाल कर चुकी है। 

गौरतलब है कि इजरायली सेना सार-6 कोर्वेट्स देशों के विशेष आर्थिक क्षेत्र और रणनीतिक केंद्रों की सुरक्षा मिसाइल के लिए इस प्रणाली का इस्तेमाल करना चाहती है जहा समुद्री क्षेत्र में इन्हे कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही इजराइल की कंपनी आईएआई के सीईओ एवं अध्यक्ष जोसफ वीस का कहना है कि ‘बराक-8 आईएआई की प्रमुख प्रणालियों में से एक है और बिक्री के लिहाज से आईएआई के लिए एक विकास इंजन है।’

Back to top button