आईएसआई जासूस ने किया बड़ा खुलासा, क्राइम ब्रांच की टीम भी हैरान…

पिछले करीब छह वर्षों से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को देश से रक्षा संबंधी गोपनीय सूचनाएं लीक कर रहे जासूस मोहम्मद जाहिद को क्राईम ब्रांच ने बुलंदशहर में दबोच लिया। जाहिद के पास से मेरठ कैंट के प्रतिबंधित क्षेत्रों के नक्शे मिले। क्राईम ब्रांच ने उसे तीन दिन की रिमांड पर लिया है। उससे पूछताछ करने के दिए एटीएस की एक टीम भी वहां पहुंच गई है। बुलंदशहर के खुर्जानगर में पाटरी पर पेंटिंग का काम करने वाले जाहिद की गतिविधियों के बारे में बुलंदशहर क्राईम ब्रांच को जानकारी मिली थी जिसने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की तो चौंकाने वाली जानकारी सामने आई कि वह पिछले कई सालों से आईएसआई को गोपनीय सूचनाएं लीक कर रहा था और अब तक कई गोपनीय सूचनाएं भेज चुका था।इस जानकारी पर क्राईम ब्रांच ने उसे पूछताछ के लिए तीन दिन की रिमांड पर हासिल किया है। रिमांड की अवधि रविवार सुबह से शुरू होगी। शुरूआती दौर में हुई पूछताछ में सामने आया कि जाहिद ने अपनेएंड्रायड फोन से मेरठ के कैंट इलाके की कई महत्वपूर्ण व संवेदनशील तस्वीरें अपने आईएसआई के आकाओं को भेजी है।इसके अलावा वह मेरठ कैंट इलाके के प्रतिबंधित स्थानों का नक्शा बना कर उसे वाट्सएप के जरिए भेजता रहा था।

आईएसआई का अली है हैंडलर
जांच अधिकारियों को अभी तक की इतना पता लग सका है कि जाहिद यह सूचनाएं आईएसआई के कमांडर अली को भेज रहा था। अली ही उसका हैंडलर था और वह एस खास नंबर से जाहिद से फोन से संपर्क में रहता था। जाहिद को मेरठ के अलावा रोहतक की भी जिम्मेदारी मिली हुई थी। कैंट इलाके पर नजर रखने के लिए जाहिद बार-बार मेरठ जाता रहता था।

छह साल पहले गया था पाकिस्तान
पूछताछ में सामने आया है कि जाहिद की दो मौसियां पाकिस्तान के कराची शहर में रहती हैं और वह पहली बार 2012 में पाकिस्तान गया था। इसके बाद 2014 में वह एक बार फिर पाकिस्तान गया था। जाहिद पहली बार में ही आईएसआई के संपर्क में आया था और भारत वापस आकर जासूसी में जुट गया था।

यह हुआ बरामद
जाहिद के कब्जे से गोपनीय व प्रतिबंधित दस्तावेज, प्रतिबंधित क्षेत्र के नक्शे, एक मोबाइल, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड व 2540 रुपए बरामद हुए।

Back to top button