CBSE 12वीं इकोनॉमिक्स का पेपर लीक होने की खबरें आ रही है? बोर्ड करेगा जांच

- in करियर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सोमवार को करवाए गए इकोनॉमिक्स के पेपर के लीक होने की खबरें आ रही है. कई टीचर्स का कहना है कि यह पेपर पहले ही मैसेजिंग ग्रुप पर काफी शेयर हो रहा था. पेपर लीक के आरोप के बाद सीबीएसई ने मामले में जांच करवाने का फैसला किया है. सीबीएसई अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड इन आरोपों की जांच करेगा.

CBSE 12वीं इकोनॉमिक्स का पेपर लीक होने की खबरें आ रही है? बोर्ड करेगा जांचटीओआई की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को हुई परीक्षा से पहले टीचर्स के कुछ ग्रुप्स पर एकोनॉमिक्स के कुछ सवाल शेयर किए जा रहे थे, लेकिन टीचर्स ने इसे एक सेंपल पेपर मानकर नजरअंदाज कर दिया. हालांकि परीक्षा पेपर में वायरल हो रहे पेपर जैसे कई सवाल थे, जिसके बाद टीचर्स ने पेपर लीक की आशंका जताई है.

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे पेपर में हाथ से ही सवाल लिखे हुए थे. एक वरिष्ठ शिक्षक का कहना है कि यह पेपर कुछ दिनों से शेयर किया जा रहा था, लेकिन इसे सामान्य सेंपल पेपर मानकर नजरअंदाज कर दिया गया. उन्होंने बताया कि वो बच्चों के लिए इस तरह के सेंपर बनाते हैं. बता दें कि सोमवार को बोर्ड की ओर से इकोनॉमिक्स का पेपर आयोजित करवाया गया था. इससे पहले अकाउंट्स के पेपर लीक होने की भी खबरें आई थीं.

कैसा था पेपर?

परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के अनुसार इकोनॉमिक्स का पेपर ना ज्यादा आसान था और ना ही ज्यादा मुश्किल था. इस पेपर का डिफिकल्टी लेवल सामान्य बताया जा रहा है. साथ ही पेपर सीबीएसई की ओर से निर्धारित पैटर्न पर आधारित था और सवाल तय पैटर्न के आधार पर ही पूछे गए थे.

You may also like

#बड़ी खुशखबरी: 50000 रु वेतन के साथ केरल में प्रोफ़ेसर पदों पर पाए नौकरी

केरल विश्वविद्यालय मत्स्य पालन और महासागर अध्ययन द्वारा