IRCTC लाइव ट्रेन स्टेटस, टाइमिंग और PNR की जानकारी इस तरह लें Whatsapp पर

- in गैजेट

IRCTC ट्रेन रनिंग स्टेटस को जानने के लिए अब आपको 139 पर कॉल करने या किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब ट्रेन का रनिंग स्टेटस वॉट्सऐप के जरिए पता लगाया जा सकता है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने MakeMyTrip के साथ साझेदारी की है। इसके तहत यूजर्स को वॉट्सऐप के जरिए ट्रेन का स्टेटस बताया जाएगा। इस पोस्ट में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि IRCTC ट्रेन रनिंग स्टेटस को वॉट्सऐप के जरिए कैसे पता लगाया जा सकता है।

स्टेप 1: इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका वॉट्सऐप अपडेटेड हो। इसके लिए आपको एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर पर जाना होगा।

स्टेप 2: बिना कॉन्टैक्ट को सेव किए वॉट्सऐप किसी से चैट करने की अनुमति नहीं देता है। ऐसे में आपको सबसे पहले अपने फोन में MakeMyTrip का नंबर 7349389104 सेव करना होगा।

स्टेप 3: कॉन्टैक्ट सेव करने के बाद वॉट्सऐप ओपन करें। अब MakeMyTrip की चैट विंडो पर जाएं। आपको बता दें कि कॉन्टैक्ट सेव होने के बाद अगर वॉट्सऐप पर कॉन्टैक्ट दिखाई नहीं दे रहा है तो कुछ देर इंतजार करें। इसमें कुछ समय लग सकता है।

स्टेप 4: MakeMyTrip की चैट विंडो में ट्रेन का नंबर (जिसका लाइव स्टेटस आपको पता लगाना है) डालकर सेंड कर दें। उदाहरण के तौर पर: मुंबई-पुणे डेकन एक्सप्रेस का ट्रेन नंबर 11007 है। इसे एंटर कर सेंड कर दें। इससे आपको ट्रेन का लाइव रनिंग स्टेटस और स्केड्यूल पता चल जाएगा।

स्टेप 5: इसके अलावा PNR नंबर भेजकर बुकिंग स्टेटस का पता लगा सकते हैं। MakeMyTrip रियल-टाइम का बुकिंग स्टेटस आपको उपलब्ध कराएगी।

नोट: अगर सर्वर व्यस्त नहीं होगा तो यात्री को ट्रेन की जानकारी 10 सेकेंड में ही दे दी जाएगी। वॉट्सऐप पर ट्रेन नंबर भेजने के बाद अगर मैसेज पर 2 ब्लू टिक दिख रहे हैं तो आपका मैसेज सफलतापूर्वक डिलीवर हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

10,000 रुपये से भी कम कीमत में इस भारतीय कंपनी ने लॉन्च किया अपना लैपटॉप

नई दिल्ली। भारतीय निर्माता कंपनी RDP ने अपना सबसे