IRCTC ने यात्रियों के लिए पेश किया बंपर ऑफर, अब कोई भी बिना पैसों के बुक कर सकेगा ट्रेन का कन्फर्म टिकट

अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, यात्री सुविधाओं पर लगातार काम कर रही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) यात्रियों के लिए बंपर ऑफर पेश किया है. इस ऑफर के तहत आप बिना पैसे के भी टिकट बुकिंग कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपका आईआरसीटीसी पर रजिस्टर्ड अकाउंट होना जरूरी है. इस ऑफर के तहत आईआरसीटीसी ने अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड (ePaLater) के साथ करार किया है. इस समझौते के तहत आप टिकट बुकिंग के 14 दिन बाद पेमेंट कर सकते हैं.

यूजर को मिलेगी क्रेडिट लिमिट

आईआरसीटीसी के नए ऑफर के तहत प्रत्येक यूजर को अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट मिलेगी. यह क्रेडिट लिमिट यूजर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. टिकट बुक करते समय यूजर को यह ध्यान रखना जरूरी है कि वह जो टिकट बुक कर रहा है उसका अमाउंट आपकी क्रेडिट लिमिट से कम होना चाहिए. यदि आप 14 दिन से पहले टिकट की पेमेंट कर देते हैं तो आपकी लिमिट धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी. समय पर भुगतान नहीं करने वालों की क्रेडिट लिमिट कम की जा सकती है.

आज देश भर में कुछ इस तरह से जारी हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज का रेट

क्या है ePayLater

ई-पे लेटर (ePayLater) से यूजर IRCTC की वेबसाइट पर बिना भुगतान किए टिकट बुक करा सकता है. भुगतान आप 14 दिन बाद कर सकते हैं. यदि आप भी इसके माध्यम से टिकट बुकिंग कराते हैं तो आपको 3.5 प्रतिशत का अतिरिक्त सर्विस चार्ज देना होगा. 14 दिन की तय समय सीमा में भुगतान नहीं करने पर यूजर को ब्याज चुकाना होगा.

ऐसे बुक होगा बिना पेमेंट के टिकट

टिकट बुकिंग के लिए आप पहले IRCTC अकाउंट लॉगइन करें. टिकट बुकिंग का प्रोसेस यानी ट्रेन और नाम आदि दर्ज करने के बाद पेमेंट डिटेल के पेज पर जाएं. यहां पर आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट करने का विकल्प मिलेगा. साथ ही आपको ePayLater का भी ऑप्शन दिखाई देगा. यहां पर आप भुगतान के लिए ePayLater का ऑप्शन चुन लें.

Back to top button