IRCTC लाने जा रहा नया टिकट बुकिंग फीचर, पढ़े पूरी ख़बर

भारतीय रेलवे की पर्यटन और टिकट शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) एक नया टिकट बुकिंग फीचर शुरू करने के लिए तैयार है। आईआरसीटीसी की अपकमिंग वॉयस-बेस्ड ई-टिकट बुकिंग फीचर ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने की प्रक्रिया को आसान और तेज बनाएगा। ईटी नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने दावा किया है कि आईआरसीटीसी वर्तमान में अपने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म पर ‘आस्क दिशा (Ask Disha)’ नाम के फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। किसी भी समय मदद लेने के लिए डिजिटल इंटरेक्शन या आस्क दिशा प्लेटफॉर्म का लेटेस्ट फीचर, जो वर्तमान में अपने  टेस्टिंग फेज में है, ग्राहकों को पूरी ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रक्रिया के दौरान वॉयस कमांड का उपयोग करने में सक्षम बनाएगी।

आईआरसीटीसी का वॉयस बेस्ड ई-टिकट बुकिंग फीचर: उपलब्धता
रिपोर्ट यह भी बताती है कि ट्रायल का पहला चरण सफल रहा है। इस फीचर को रोल आउट करने से पहले आईआरसीटीसी द्वारा जल्द ही कुछ और कदम उठाए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईआरसीटीसी अगले तीन महीनों के भीतर आस्क दिशा ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर एआई-पावर्ड वॉयस-बेस्ड टिकट बुकिंग फीचर पेश कर सकती है। आस्क दिशा यात्रियों के सवालों के जवाब देने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा तैयार किया गया एक स्पेशल प्रोग्राम है। यह आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वर्तमान में, आस्क दिशा ग्राहकों को ओटीपी वेरिफिकेशन लॉग-इन के माध्यम से टिकट बुक करने और अन्य सेवाओं के लिए सपोर्ट प्राप्त करने की अनुमति देता है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को अपने आईआरसीटीसी यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है। एआई-पावर्ड ई-टिकटिंग फीचर से IRCTC के बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की भी उम्मीद है। यह फीचर आईआरसीटीसी की प्रति दिन ऑनलाइन टिकट बुकिंग क्षमता में भी सुधार करेगी।

Back to top button