Home > Mainslide > आज से तीन दिन के भारत आयें ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी

आज से तीन दिन के भारत आयें ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी बृहस्पतिवार से तीन दिवसीय भारत दौरे पर होंगे। इस दौरान ईरानी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत होगी। इनमें खासतौर से चाबहार पोर्ट के दूसरे चरण पर बातचीत होगी। बीते साल दिसंबर महीने में चाबहार पोर्ट के पहले चरण का काम पूरा हो चुका है।

आज से तीन दिन के भारत आयें ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानीयह पोर्ट रणनीतिक और आर्थिक दृष्टि से भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसके जरिये भारत पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश किए बगैर अफगानिस्तान के साथ मध्य एशिया के देशों से सीधा संपर्क जोड़ पाएगा। विदेश मंत्रालय ने रूहानी की भारत यात्रा की जानकारी देते हुए इसे बेहद महत्वपूर्ण बताया।

मंत्रालय के मुताबिक इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई द्विपक्षीय मामलों के अलावा इंटरनेशनल मामलों पर भी बातचीत होगी। खासतौर पर भारत आतंकवाद के मामले को लेकर अपने रुख पर ईरान का समर्थन हासिल करना चाहेगा। पाकिस्तान में फांसी की सजा पाए कुलभूषण जाधव के मामले में भी इस दौरे पर चर्चा हो सकती है। गौरतलब है कि भारत ने पाकिस्तान पर जाधव का ईरान से अपहरण करने का आरोप लगाया है। जाधव का ईरान में व्यापार था। भारत इस मामले में ईरान के हस्तक्षेप की भी गुंजाइश तलाशेगा।

Loading...

Check Also

महागठबंधन की बात करने वाली कांग्रेस नहीं राजद से बनाई दूरी, लालू से मिलने अबतक नहीं पहुंचा कोई नेता

महागठबंधन की बात करने वाली कांग्रेस नहीं राजद से बनाई दूरी, लालू से मिलने अबतक नहीं पहुंचा कोई नेता

काफी समय से राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव की तबीयत खराब है और …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com