IPL: छोटा करियर बड़ा कारनामा, राजस्थान को चार रनों से हराकर हीरो बनें अर्शदीप सिंह

पंजाब किंग्स (PBKS) ने अपने आईपीएल अभियान का शानदार आगाज किया है. पंजाब किंग्स ने रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) को चार रनों से हरा दिया. पंजाब की जीत में युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अहम भूमिका निभाई. अर्शदीप ने 4 ओवरों में 35 रन देकर 3 विकेट चटकाए. राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी. लेकिन अर्शदीप ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए महज 8 रन दिए.

20वें ओवर की पहली 3 गेंदों में सिर्फ 2 रन आए. इसके बाद चौथी गेंद पर संजू सैमसन ने छक्का जड़ा. पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं बना. आखिरी बॉल पर राजस्थान को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे. सैमसन ने बड़ा शॉट तो लगाया, लेकिन वह बाउंड्री लाइन पर खड़े दीपक हुड्डा के हाथों में चली गई. 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने 20 ओवरों में 221/6 का विशाल स्कोर खड़ा किया. कप्तान केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 91 रन बनाए. दीपक हुड्डा ने 64 और क्रिस गेल 40 रनों की पारियां खेलीं. राजस्थान के लिए चेतन सकारिया ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए.

जवाब में राजस्थान रॉयल्स निर्धारित 20 ओवरों में 217/7 रन ही बना सकी. कप्तान संजू सैमसन ने शानदार 119 रनों की पारी खेली. सैमसन‌ के आईपीएल करियर का यह तीसरा शतक था. संजू सैमसन ने इस दौरान राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए अपने 2,000 रन (2026*) भी पूरे किए. अजिंक्य रहाणे (2810 रन) और शेन वॉटसन (2372) भी राजस्थान के लिए यह कारनामा कर चुके हैं.

सैमसन को ‘वाइड यॉर्कर’ डालने की रणनीति थी

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पंजाब किंग्स को आईपीएल में चार रनों से रोमांचक जीत दिलाने वाले तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने कहा कि उनकी रणनीति शानदार फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन को ‘वाइड यॉर्कर’ डालने की थी. अर्शदीप ने कहा,‘मैंने खुद पर भरोसा रखा. सहयोगी स्टाफ तथा गेंदबाजी कोच ने भी मुझसे यही कहा कि रणनीति पर टिके रहो.’

आखिरी ओवर में सैमसन को गेंदबाजी की रणनीति के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा ,‘फील्ड रणनीति के तहत ही लगाई गई थी और उन्हें वाइड यॉर्कर डालनी थी. हमें पता था कि छह गेंद ऐसी डाल सके तो उनके लिए मुश्किल होगी.’

अर्शदीप ने करियर की बेहद शानदार शुरुआत की थी

22 साल के अर्शदीप सिंह ने अपने करियर की बेहद शानदार शुरुआत की थी. अर्शदीप को 2018 में न्यूजीलैंड में हुए अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली थी. राहुल द्रविड़ की कोचिंग और पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत उस टूर्नामेंट का विजेता बना था. पूरे टूर्नामेंट में अर्शदीप ने दो मैच खेले थे और तीन विकेट लिए थे. 

इसके बाद आईपीएल 2019 की नीलामी में पंजाब किंग्स ने उन्हें 20 लाख रुपये में खरीदा था. नीलामी के दिन ही ‘छह फुट तीन इंच’ लम्बे इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने सीके नायडू ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया था. अर्शदीप ने पंजाब की अंडर-23 टीम की ओर से राजस्थान के खिलाफ हैट्रिक समेत आठ विकेट लिए थे. 

आईपीएल के अपने पहले सीजन में अर्शदीप को ज्यादा मैच खेलने को नहीं मिले. आईपीएल 2019 में अर्शदीप को तीन मैचों में तीन विकेट मिले. आईपीएल 2020 में बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने अपनी छाप छोड़ी. अर्शदीप को 2020 के आईपीएल में आठ मैचों में खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 24.22 की औसत से 9 विकेट चटकाए. 

अर्शदीप सिंह घरेलू क्रिकेट में पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हैं. अर्शदीप ने अब तक तीन प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 9 विकेट हैं. अर्शदीप ने अब तक 12 लिस्ट-ए मैचों 11 विकेट लिए हैं. साथ ही, वह 19 टी20 मैचों में 25 विकेट चटका चुके हैं.

Back to top button