IPL 2022: अभी भी हैं इन टीमों के पास प्लेऑफ में पहुचने का मौका…

आईपीएल का 15वां सीजन अब अपने सबसे रोमांचक चरण की तरफ पहुंच चुका है। यहां से ज्यादातर टीमें प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए अपने हर मुकाबले में सौ प्रतिशत देने के लिए उतरेंगे। लीग स्टेज के सिर्फ कुछ मुकाबले बचे हुए हैं, जोकि प्लेऑफ की स्थिति को तय करेंगे। आईपीएल की दो सबसे सफल टीमों का सफर जारी सीजन में खत्म हो चुका है। मुंबई इंडियंस की टीम 8 और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 7 मुकाबले हारकर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। लेकिन शेष 8 टीमों के बीच प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। जैसे-जैसे लीग स्टेज के मैच कम हो रहे हैं, टीमों के बीच टॉप 4 में जगह बनाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं प्लेऑफ का पूरा समीकरण। कौन सी टीमें प्लेऑफ में जगह बना सकती हैं और किन्हें बाहर होना पड़ सकता है। 

गुजरात और लखनऊ के लिए राहें आसान
IPL की दो नई टीमें गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के प्रदर्शन सभी हैरान रह गए हैं। दोनों ही टीमों ने ऑलराउंडर प्रदर्शन किया है। जिसकी बदौलत वह जारी सीजन में पहले और दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। गुजरात टाइटंस 10 मैचों में सिर्फ दो में हारे हैं और 16 अंकों के साथ अंकतालिका में शीर्ष स्थान पर हैं। जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। लखनऊ ने सिर्फ तीन मैच हारे हैं। गुजरात ने इस सीजन लगातार मैच जीते हैं और लखनऊ का भी कुछ ऐसा ही प्रदर्शन रहा है। ऐसे में ये दोनों टीमें आगे भी मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली दो टीमें बन सकती है। 

टाइटंस को लीग चरण में मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपर जायंट्स, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मुकाबला खेलना है। वैसे तो ये सभी टीमें काफी मजबूत हैं, लेकिन अगर गुजरात सिर्फ एक मैच भी जीत लेती है तो प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएगी। लखनऊ 

लखनऊ को जीतने होंगे दो मैच

गुजरात की तरह लखनऊ ने 10 गेम खेले हैं लेकिन लखनऊ के 10 मैचों में 14 अंक हैं और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे अगले चार में से दो मैच जीतने होंगे। 10 टीमों के आईपीएल में प्लेऑफ में आगे बढ़ने के लिए 16 अंक पर्याप्त होंगे, लेकिन इस सीजन में दो नई टीमों के जुड़ने से नेट रन रेट इसे और भी दिलचस्प बनाने के लिए गेम में आ जाएगा।

रॉयल्स और बैंगलोर को मिलेगी अन्य टीमों से टक्कर
राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 12-12 अंकों के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर है। आरसीबी अपने बाकी के तीन मैच जीतती है तो उसके 18 अंक हो जाएंगे और राजस्थान को अभी 4 मुकाबले खेलने हैं, अगर टीम सब मुकाबले जीतती है तो वह भी प्लेऑफ में पहुंचने की हकदार होगी। राजस्थान रॉयल्स का नेट रन रेट बैंगलोर से बेहतर है। 

इन टीमों को जीतने होंगे सभी मैच
अंकतालिका में टॉप 4 के बाद सनराइजर्स हैदराबाद 10 अंक, पंजाब किंग्स 10, दिल्ली कैपिटल्स (10) और कोलकाता के 8 अंक हैं। ये सभी टीमें 10 मुकाबले खेल चुकी है। ऐसे में ये चार टीमें भी प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष करती हुई नजर आएंगी। कोलकाता के लिए मुश्किलें ज्यादा हैं। क्योंकि टीम अगर अपने बचे 4 मैच जीत लेती है तो भी उसके 16 अंक ही होंगे और नेट रन रेट के आधार पर वह पीछे रह जाएगी। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seven + 14 =

Back to top button