IPL 12: दिल्ली को मनोबल बढ़ाने के लिए बड़ी जीत की जरूरत, राजस्थान के लिए ऐसे खुलेंगे प्लेऑफ के दरवाजे

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल सीजन 12 का 53वां मुकाबला आज शाम 4 बजे से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला जाएगा. प्लेऑफ में जगह बनाने के बाद दिल्ली कैपिटल्स अब आईपीएल के अपने आखिरी मैच में राजस्थान रॉयल्स को बड़े अंतर से हराकर शीर्ष दो में जगह बनाने के इरादे से उतरेगी.

कैपिटल्स को अपने तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा की कमी खलेगी जिन्हें सीएसए ने विश्व कप से पहले एहतियात बरतते हुए उन्हें स्वदेश बुला लिया है. इससे रबाडा आईपीएल के बचे हुए सत्र में नहीं खेल पाएंगे. वह कमर में जकड़न के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पहला मैच नहीं खेले थे. दिल्ली सात साल में पहली बार प्लेऑफ खेलेगी.

दिल्ली की नजरें दूसरे स्थान पर

चेन्नई के हाथों 80 रन से हारने के बाद दिल्ली को मनोबल बढ़ाने के लिए बड़ी जीत की जरूरत है. इससे वह अंकतालिका में भी दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी. फिलहाल दिल्ली 13 मैचों में 16 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है. मुंबई इंडियंस के 16 और चेन्नई के 18 अंक हैं. राजस्थान पर जीत से दिल्ली के पहले क्वालिफायर में खेलने की उम्मीद बढ़ेगी जिससे उसे 12 मई को होने वाले फाइनल में खेलने के दो मौके मिलेंगे.

रबाडा की गैर मौजूदगी में दिल्ली की गेंदबाजी कमजोर लग रही है लेकिन कप्तान श्रेयस अय्यर को उससे ज्यादा चिंता बल्लेबाजों के एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने की होगी. चेन्नई के चार विकेट पर 179 रन के जवाब में दिल्ली की टीम 99 रन पर आउट हो गई थी जिसमें से अय्यर के 44 रन थे. पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत और कॉलिन इनग्राम भी चेन्नई के खिलाफ खराब प्रदर्शन को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे.

जीत से खुलेगी राजस्थान की किस्मत

दूसरी ओर प्लेऑफ में जाने के लिए राजस्थान रॉयल्स को न सिर्फ दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शनिवार को अपना मुकाबला जीतना होगा बल्कि हैदराबाद और कोलकाता की हार का भी इंतजार करना होगा. राजस्थान के जीतने पर उसके 13 अंक हो जाएंगे. कोलकाता और हैदराबाद की हार के बाद उनके 12 अंक रह जाएंगे और रॉयल्स की टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

राजस्थान 13 मैचों में 11 अंक होने के बावजूद तकनीकी रूप से टूर्नामेंट में बना हुआ है. उसे दिल्ली को हराने के साथ बाकी मैचों में अनुकूल नतीजों की उम्मीद करनी होगी.

दिल्ली को हराने से उसके 13 अंक हो जाएंगे. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ उसका पिछला मैच बारिश के कारण धुल गया था. कप्तान स्टीव स्मिथ विश्व कप की तैयारी के लिए ऑस्ट्रेलिया लौट चुके हैं लिहाजा अजिंक्य रहाणे फिर कमान संभालेंगे. स्मिथ की जगह एश्टन टर्नर अंतिम ग्यारह में हो सकते हैं.

स्मिथ, जोस बटलर और बेन स्टोक्स के जाने से राजस्थान की बल्लेबाजी कमजोर हुई जिससे रहाणे, संजू सैमसन और लियाम लिविंगस्टोन पर दबाव आ गया लेकिन पिछले मैच में श्रेयस गोपाल की हैट्रिक के बाद राजस्थान का गेंदबाजी आक्रमण आत्मविश्वास से ओतप्रोत है.

टीमें:

राजस्थान: अजिंक्य रहाणे, कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, स्टीव स्मिथ, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण आरोन, ओशान थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग.

दिल्ली: श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, कॉलिन मुनरो, क्रिस मॉरिस, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बॉल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड.

Back to top button