IPL में महिलाओं की ‘Sanitary Pad’ का क्या काम

जुबिली स्पेशल डेस्क
आईपीएल कल से शुरू होने जा रहा है। कोरोना काल में आईपीएल को आयोजन होना ही बड़ी बात है। फटाफट क्रिकेट की इस जंग में चौके-छक्के जरूर लगेंगे लेकिन खिलाडिय़ों के उत्साहवर्धन के लिए चीयरलीडर्स भी नजर नहीं आएंगी। ऐसे में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का मजा खेल प्रेमी टीवी सेट पर ही ले सकते हैं।
कहा जा रहा है कि बीसीसीआई की पूरी कमाई अब टीवी के लाइव प्रसारण पर टिकी हुई है। विज्ञापन के लिए रेट तय कर दिए गए है।
दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स की टीम ने ऐसी कम्पनी से करार किया है जिसकी हर कोई तारीफ करता नजर आ रहा है। दरअसल राजस्थान रॉयल्स की टीम ने एक सैनिटरी पैड ब्रांड नाइन के साथ प्रायोजन के तौर पर करार किया है।
राजस्थान रॉयल्स ने सैनिटरी पैड ब्रांड-9 से करार क्यों किया है। इसको लेकर तमाम सवाल उठाये जा सकते हैं लेकिन राजस्थान रॉयल्स ने इसकी वजह भी बतायी है।
रॉयल्स रॉयल्स ने इस करार पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि क्रिकेट निस्संदेह देश में सबसे अधिक देखा जाने वाला खेल है और सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए यह एकदम सही मंच है।

इसपर खिलाडिय़ों की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। राजस्थान की टीम में शामिल इंग्लैंड दिग्गज खिलाड़ी बेन स्टोक्स व जोफ्रा आर्चर इस मामले पर कहा कि हमें उम्मीद है कि 9 के स्पॉन्सरशिप बनने की वजह पुरुष शिक्षित होंगे।
करार के मुताबिक, इस बार आईपीएल टूर्नामेंट के दौरान खिलाडिय़ों की जर्सी के पीछे नाइन का लोगो होगा। इसके साथ ही राजस्थान रॉयल्स किसी सैनेटरी पैड निर्माता के साथ स्पॉन्सरशिप समझौता करने वाली पहली आईपीएल टीम भी बन गई है। उसने भारतीय कंपनी नाइन के सैनेटरी पैड के प्रचार की हामी भरी है।
यह भी पढ़े : IPL : तो फिर रैना का CSK से गिर गया विकेट
यह भी पढ़े : खेल दिवस पर विशेष : दद्दा से इतनी बेरुखी क्यों
इसका मतलब यह हुआ कि आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ी नाइन के लोगो वाली जर्सी पहनकर मैदान पर अपना दम-खम दिखायेंगे।
टीम के मुख्य संचालन अधिकारी जेक लश मैकक्रम ने इस पर इस कदम पर कहा है कि मासिक धर्म भारत सहित कई देशों अब भी इस मुद्दे पर बातचीत नहीं की जाती है। इतना ही नहीं न सिर्फ महिलाएं, बल्कि पुरुष भी इस पर बात करने में असहज महसूस करते हैं।
यह भी पढ़े : गौतम ने विराट की कप्तानी पर उठाया गम्भीर सवाल
यह भी पढ़े : मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां को किसने दी धमकी

उन्होंने यहां तक कह दिया कि दक्षिण एशियाई देशों में मान्यता है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाएं अपवित्र होती हैं। इस कारण उन्हें भेदभाव और उपेक्षा से भी गुजरना पड़ता है।
मैकक्रम के मुताबिक भारत में रजस्वला उम्र की करोड़ों महिलाएं और लड़कियां आज भी मासिक धर्म के दौरान कपड़े, बोरों या पत्तों का इस्तेमाल करती हैं। सस्ते सैनेटरी पैड तक पहुंच हासिल न होना और स्वच्छता को लेकर जागरुकता की कमी इसकी मुख्य वजह है।

यह भी पढ़े : सचिन तेंदुलकर के नाम से क्यों परेशान है ये शख्स
यह भी पढ़े : IPL 2020 की मेजबानी के लिए तैयार है UAE
नाइन के प्रोडक्ट मैनेजर अमर तुलसियान ने बताया कि राजस्थान रॉयल्स से समझौता करने की एक बड़ी वजह पुरुषों में मासिक धर्म के प्रति जागरूकता लाना है।
उन्हें एहसास दिलाना है कि सैनेटरी पैड भी घर में हर महीने आने वाले सामान में शामिल होना चाहिए। भाई-पिता-बेटे सबको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि घर की प्रत्येक महिला मासिक धर्म में साफ और सुरक्षित सैनेटरी पैड का इस्तेमाल करे।
यह भी पढ़े :सेरेना ने इस टूर्नामेंट से क्यों किया किनारा
बता दें कि कल तक लग रहा था कि इस बार आईपीएल नहीं हो पायेगा लेकिन बीसीसीआई ने कोरोना काल में असंभव को संभव कर दिया है। नतीजा यह रहा कि आईपीएल इस बार यूएई में शनिवार से शुरू हो रहा है। इस बार का आईपीएल बेहद खास होने जा रहा है, क्योंकि मैदान में दर्शक नहीं होगे और खाली स्टेडियम में आईपीएल का आगाजा होगा।

Back to top button