IPL के यूनीवर्स बॉस तो क्रिस गेल ही हैं, यकीन ना हो तो जानिए उनके इन कमाल के बारे में

IPL 2019 की शुरुआत शनिवार से होगी और एक बार फिर से इस लीग के दौरान कई कमाल के आंकड़े सामने आने वाले हैं, लेकिन अब तक खेले गए आइपीएल में वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल कई मायनों में सभी खिलाड़ियों से बहुत ही आगे चल रहे हैं। हालांकि क्रिकेट में कब क्या हो जाए कहना मुश्किल है पर गेल ने आइपीएल में कुछ ऐसे कमाल के रिकॉर्ड्स बना दिए हैं जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी या फिर खुद क्रिस गेल के लिए भी आसान नहीं होगा।

Loading...

इस बार पंजाब की तरफ से क्रिस गेल अपना जलवा दिखाने को फिर से तैयार हैं। क्रिस गेल बिना किसी शक के अब भी आइपीएल के सबसे तूफानी बल्लेबाजों में से एक हैं। उनका हालिया फॉर्म भी शानदार है और कुछ दिनों पहले इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान उन्होंने जैसी बल्लेबाजी की थी उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि वो इस IPL में भी अपने उस फॉर्म को जारी रखने की पूरी कोशिश करेंगे। गेल आइपीएल में ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड्स बना चुके हैं जिन तक पहुंचना आसान नहीं है।

IPL में अब तक सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम पर है और उन्होंने कुल छह छक्के लगाए हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिनके नाम पर IPL में चार शतक हैं जिनमें एक नाम विराट कोहली का भी है। आइपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम पर ही है। वर्ष 2013 आइपीएल सीजन में उन्होंने एक पारी में कुल 17 छक्के लगाए थे जो अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है। क्रिस गेल ने आइपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं और उनके नाम पर कुल 292 छक्के हैं। 300 के  आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्हें सिर्फ 8 छक्कों की जरूरत है।
आइपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का शानदार रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम पर ही है। उन्होंने वर्ष 2013 में सिर्फ 30 गेंदों पर शतक लगाया था। गेल ने ये कमाल पुणे वॉरियर्स के खिलाफ किया था। IPL में अब तक कोई भी बल्लेबाज उनसे तेज शतक नहीं लगा पाया है। वहीं इसी वर्ष उन्होंने 175 रन की तूफानी पारी खेली थी और किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर है। गेल का ये रिकॉर्ड भी अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है।
क्रिस गेल का आइपीएल करियर काफी अच्छा रहा है और उन्होंने IPL में पिछले सीजन तक 112 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर कुल 3994 रन हैं। गेल का औसत 41.17 का रहा है जबकि उनका स्ट्राइक रेट 150.71 का रहा है। IPL में उनके नाम पर कुल छह शतक और 24 अर्धशतक हैं।

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com