iPhone X ने अपनी इस खासियत के कारन सभी स्मार्टफोन को छोड़ा पीछे

कोई भी स्मार्टफोन बेहतर है या नहीं यह तय करने का एक पैमाना उसकी स्पीड और परफॉर्मेंस होती है. यानी वह स्मार्टफोन कितना फास्ट है और दूसरों के मुकाबले प्रोसेसिंग कितनी फास्ट है. ऐपल इस मामले में हमेशा से आगे रहा है. इस बार ऐपल ने iPhone X के में नया प्रोसेसर लगाया है जिसका नाम A11 बायोनिक चिपसेट रखा गया है. इसे हम किसी भी स्मार्टफोन में दिया जाने वाला सबसे तेज प्रोसेसर कहा जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें

iPhone X ने अपनी इस खासियत के कारन सभी स्मार्टफोन को छोड़ा पीछे

Geekbench पर किए गए क्विक रन में यह स्मार्टफोन दुनिया भर के स्मार्टफोन के मुकाबले फास्ट है और लिस्ट में नंबर वन है. गीकबेंच एक प्रोसेसर बेंचमार्किंग प्रोग्राम है. यह प्रोसेसर की स्पीड की जांच करने के लिए कई टेस्ट करता है. आम शब्दों में कहें तो जितना जल्दी टेस्ट कंप्लीट हुआ उस स्मार्टफोन का सीपीयू उतना फास्ट कहलाएगा.

पिछली बार के मुकाबले इस बार के iPhon X ने बेंचमार्क पर ज्यादा स्कोर किया है. A11 बायोनिक चिपसेट ऐपल के पुराने A10 फ्यूजन चिप के मुकाबले सिंगल कोर के लिहाज से लगभग दुगना है.

अब आपको बता दें कि फिलहाल Snapdragon 835 और Exynos 8895 ऑक्टाकोर प्रोसेसर्स किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में दिए जाने वाले सबसे फास्ट प्रोसेसर माने जाते हैं. लेकिन नए iPhone में दिए गए A11 बायोनिक प्रोसेसर ने इन्हें पीछे छोड़ दिया है. सिंगल कोर और मल्टी कोर टेस्ट दोनों में ही इस प्रोसेसर ने बाजी मारी है. आम तौर पर ऐपल के चिपसेट मल्टीकोर टेस्ट में पिछड़ते हैं, लेकिन इस बार A11 बायोनिक चिपसेट में काफी इंप्रूवमेंट देखने को मिला है.

Apple A11 बायोनिक प्रोसेसर में छह कोर लगाए गए हैं. इनमें से दो हाई पावर वाले कोर हैं जबकि चार पावर इफीशिएंट हैं. सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये सभी कोर एक साथ काम करने में सक्षम हैं जो स्मार्टफोन को फास्ट बनाने में बड़ा योगदान देता है. 

Back to top button