दस गुना कम कीमत पर मिल रहा हैं iPhone, धड़ल्ले से बिक रहे…

ज्यादातर लोग सस्ते में Apple का iPhone खरीदना चाहते हैं. लोगों की इसी कमजोरी का फायदा उठाते हुए कई सोशल मीडिया साइट्स पर दस गुना कम कीमत पर iPhone बेचे जा रहे हैं. लेकिन अब टेक कंपनी Apple ने ऐसे नकली iPhone बेचने वालों को चेतावनी दी है. साथ ही जानें नकली iPhone पहचानने का तरीका…

Instagram में धड़ल्ले से बिक रहे नकली iPhone

Hindu Businessline की रिपोर्ट के मुताबिक सोशल साइट Instagram में नकली iPhone और दूसरे एसेसरीज बेचे जा रहे हैं. दुनियाभर में नकली iPhone और अन्य प्रोडक्ट बेचने का काम धड़ल्ले से चल रहा है. 

10 गुना सस्ते दाम पर मिल रहे एप्पल प्रोडक्ट

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर आंद्रे स्ट्रोपा का कहना है कि हाल ही में उसके पास मौजूद iPhone का चार्जर अचानक फट गया. इस घटना के बाद आंद्रे ने एक शोध में पता लगाया कि सोशल साइट्स पर इन दिनों चोरी छिपे कई कंपनियां Apple के नकली प्रोडक्ट्स बेच रहे हैं. इनकी कीमत असली प्रोडक्सट्स से दस गुना कम होती है.

Apple ने जारी की चेतावनी

सोशल मीडिया में बिक रहे नकली iPhone पर Apple ने एक टीम का गठन किया है. कंपनी ने चतावनी देते हुए कहा है कि टीम Instagram जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर नकली iPhone और एसेसरीज बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी. इसके अलावा कंपनी ने लोगों को ऐसी नकली कंपनियों से प्रोडक्ट खरीदने से बचने को कहा है.

असली Apple एसेसरीज पहचानने का तरीका

जानकारों का कहना है आपको हमेशा अपने प्रोडक्ट का सीरियल नंबर एप्पल के ऑफिशियल वेबसाइट से क्रॉस चेक करना चाहिए. इसके अलावा IEMI नंबर की मदद से भी असली प्रोडक्ट की पहचान हो सकती है.

Back to top button