भारत में पहली बार आयोडीन युक्त हैंड सेनेटाइजर का होगा इस्तेमाल, कोरोना वायरस के खिलाफ बताया गया प्रभावी

दुनिया में भारत पहली बार आयोडीन युक्त हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने जा रहा है।

  • दुनिया में भारत पहली बार आयोडीन युक्त हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने जा रहा है।
  • आयोडीन युक्त सेनेटाइजर को कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी, टिकाऊ कहा गया है।

दुनिया में पहली बार आयोडीन युक्त हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल होने जा रहा है।

अभी तक अल्कोहल युक्त हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल होता रहा था। मगर भारत में पहली बार आयोडीन युक्त हैंड सेनेटाइजर को पेश करने की तैयारी कर ली गई है।

आयोडीन युक्त सेनेटाइजर को अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर की तुलना में बढ़त होने का दावा किया जा रहा है। आयोडीन युक्त सेनेटाइजर वायरस के खिलाफ ज्यादा प्रभावी और ज्यादा टिकाऊ होगा। भारत में उत्पाद को अगले दो सप्ताह में लांच करने की तैयारी कर ली गई है।

कोरोना वायरस के खिलाफ बताया जा रहा प्रभावी—

आयोडीन में बड़े पैमाने पर कीटाणुनाशक और सड़ांध विनाशक गुण पाए जाते हैं। आई टू प्योर के वैश्विक अध्यक्ष अनिल केजरीवाल ने कहा है कि उनका उत्पाद ‘नोवल कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी है’। इसलिए उत्पाद बनानेवाले सेनेटाइजर का ‘आपातकालीन इस्तेमाल अधिकार’ हासिल करना चाहते हैं।

उन्होंने ये भी बताया कि आयोडीन युक्त सेनेटाइजर के इस्तेमाल करीब 12 घंटों तक सुरक्षा मिल सकती है। जबकि अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर को हर कुछ घंटों बाद फिर से इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। इसके अलावा उनका ये भी दावा है कि आयोडीन युक्त हैंड सेनेटाइजर की जरूरी मात्रा मात्र दो बूंद होगी।

अल्कोहल युक्त हैंड सेनेटाइजर के इस्तेमाल से त्वचा शुष्क और परतदार हो जाती है। इसके मुकाबले आयोडीन युक्त हैंड सेनेटाइजर को कोविड-19 की बीमारी का कारण बननेवाले वायरस से देर तक हिफाजत के लिए नथुने, होंठ और हाथ पर लगाया जा सकेगा।

Back to top button