Instagram का यह नया फीचर लॉन्च, 30 दिनों तक वीडियो सेव

नई दिल्ली। फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपने लाइव वीडियो फीचर को लेकर कुछ बड़े ऐलान किए हैं। दिवाली से पहले किए गए इन ऐलान्स को यूजर्स के लिए एक तरह से ‘गिफ्ट’ की तरह देखा जा सकता है। दरअसल, इंस्टाग्राम करोड़ों यूजर्स के लिए लाइव वीडियोज के टाइम लिमिट को बढ़ा रहा है। इसके अलावा, यूजर्स अब 30 दिनों तक के लिए लाइव वीडियोज को सेव कर सकेंगे। वहीं, इंस्टाग्राम लाइव वीडियोज की ऐप पर उपस्थिति ज्यादा होगी।

इंस्टाग्राम का यह नया फीचर लॉन्च

इंस्टाग्राम पर अभी यूजर्स 60 मिनट के लिए लाइव ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसकी समयसीमा को कंपनी ने बढ़ा दिया है। अब यूजर्स चार घंटे तक लाइव ब्रॉडकास्ट कर सकेंगे। इंस्टाग्राम का यह नया फीचर पूरी दुनिया के सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते किए गए लॉकडाउन के बाद, इंस्टाग्राम का लाइव फीचर काफी अधिक इस्तेमाल किया गया। लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से इस फीचर के इस्तेमाल में 60 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

लाइव वीडियो को लेकर एक और फीचर

इंस्टाग्राम लाइव वीडियोज को यूजर्स अब 30 दिनों तक सेव कर सकेंगे। इसके बाद, यह वीडियो ऑटो डिलीट हो जाएगा। लाइव वीडियोज ‘लाइव आर्काइव’ के तहत उपलब्ध होंगे और सिर्फ आप ही इसे देख सकेंगे। वहीं, 30 दिनों के अंदर आप इस वीडियो को आईजीटीवी पर अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, आईजीटीवी ऐप और इंस्टाग्राम के एक्सप्लोर सेक्शन में ‘लाइव नाउ’ का सेक्शन मिलेगा। यह फीचर पेज के टॉप पर दिखाई देगा।

हाल में लॉन्च किया था रील्स फीचर

इंस्टाग्राम ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर भारत में यूजर्स के लिए शुरू रील्स को शुरू किया था। टिकटॉक के बैन होने के बाद इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए रील्स नाम का यह फीचर पेश किया था। इंस्टाग्राम का यह फीचर शॉर्ट वीडियोज के लिए लॉन्च किया गया था। जिसमें टिकटॉक की तरह 15 सेकेंड के शॉर्ट वीडियो बनाए जाते हैं।

Back to top button