महंगाई की मार: 8 माह के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दर

महंगे खाद्य पदार्थों खासकर सब्जियों की ऊंची कीमतों के कारण खुदरा मंहगाई दर नवंबर महीने में बढ़ गई थी। अक्टूबर में जहां खुदरा महंगाई दर 3.58 फीसदी थी वहीं नवंबर में बढ़कर 4.48 फीसदी हो गई है। जो आठ माह का उच्च स्तर है।
महंगाई की मार: 8 माह के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दरवहीं अक्टूबर के महीने में औद्योगिक उत्पादन दर 2.2 फीसदी है। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में अप्रैल-अक्टूबर 2017 की अवधि में वृद्धि 2.5 फीसदी है।

अक्तूबर महीने में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 3.58 फीसदी रही थीू,  उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित महंगाई दर सितंबर महीने में 3.28 फीसदी थी।
 
बीते साल अक्तूबर में खुदरा महंगाई दर 4.2 फीसदी थी। इससे पहले, यह इस साल मार्च माह में 3.89 फीसदी के उच्च स्तर पर थी। वहीं आंकड़ों के मुताबिक, अक्तूबर माह में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर बढ़कर 1.9 फीसदी रही। सितंबर माह में यह 1.25 फीसदी थी। 

सब्जियों के मूल्यों में वृद्धि दर लगभग दोगुनी बढ़कर 7.47 फीसदी रही, जबकि सितंबर माह में यह 3.92 फीसदी थी। प्रोटीन से प्रचूर खाद्य पदार्थों जैसे अंडे तथा दूध (एवं उसके उत्पाद) भी महंगे रहे। फल हालांकि सितंबर की तुलना में अक्तूबर महीने में सस्ता रहा।

दालों की कीमतों में गिरावट बरकरार रही और अक्तूबर माह में यह 23.13 फीसदी रही। सितंबर माह में यह 22.51 फीसदी थी। महीना दर महीना के आधार पर ईंधन तथा बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। आवास क्षेत्र में भी महंगाई में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

 
 
Back to top button